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बैंक वाले सिर्फ 1 काम के लिए कर सकते हैं कॉल, इसे जान गए तो कभी नहीं होंगे Bank Fraud के शिकार, जानिए
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Bank Fraud Safety Tips : क्या आपके पास भी बैंक का कस्टमर केयर बताते हुए कभी कोई कॉल आई है? कभी एटीएम कार्ड ब्लॉक होने तो कभी केवाईसी तो कभी नया एटीएम कार्ड जारी कराने के नाम पर फ्रॉड कॉल आती रहती हैं। लेकिन शायद ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि बैंक की तरफ से कभी कोई कॉल नहीं की जाती है। बैंक की तरफ से सिर्फ एक मामले में ही कस्टमर को कॉल किया जा सकता है। वो भी जब जरूरी होता है तब। इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। इसीलिए ठगी के शिकार हो जाते हैं। दरअसल, बैंक की तरफ से लोन लेने वाले ग्राहक को कभी-कभार अपने खाते में ईएमआई के लिए जरूरी बैलेंस रखने के लिए ही फोन किया जा सकता है। अगर ये जानकारी शुरुआत से ही बैंक की तरफ से जागरूकता के साथ ग्राहकों को दी जाती तो लोग साइबर क्रिमिनलों के झांसे में कभी नहीं आते। इसलिए आप इसे ऐसे समझ लीजिए कि बैंक की तरफ से कोई भी कॉल आती है तो सीधे समझ लीजिए कि ये फ्रॉड कॉल है। ऐसी कॉल आते ही फोन पर कुछ भी बात करने के बजाय कॉल ही कट कर दीजिए।
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बैंक फ्रॉड का क्या है नया ट्रेंड What is new Bank Fraud trend
बैंक फ्रॉड के इस समय दो नए ट्रेंड चल रहे हैं। जैसे केनरा और सिंडिकेट बैंक का विलय हुआ है। इसके साथ ही इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक का भी विलय (Murger) हुआ है। ऐसे में साइबर फ्रॉड इन बैंक के ग्राहकों की डिटेल लेकर उन्हें फोन करके जालसाजी कर रहे हैं। साइबर क्रिमिनल फोन पर झांसा दे रहे हैं कि इन बैंकों के एक दूसरे में मिल जाने के कारण आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। या फिर ये भी कह रहे हैं कि दोनों बैंकों के मिलने से आपको नया चेक जारी किया जा रहा है। इसके लिए आप अपनी डिटेल कन्फर्म करा दीजिए। ऐसा कहते हुए कि बातों में उलझाकर साइबर क्रिमिनल वेरिफिकेशन कोड के नाम पर OTP लेकर पैसे निकाल ले रहे हैं। दूसरा ट्रेंड जो अभी होने वाला है। वो ये है कि 1 फरवरी से जैसे पंजाब नैशनल बैंक एटीएम कार्ड क्लोनिंग को रोकने के लिए मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को बंद कर नया शुरू कर रहा है। इससे कार्ड की क्लोनिंग होगी ही नहीं। ऐसे में साइबर क्रिमिनल नए कार्ड को जारी कराने का बहाना बनाकर फर्जीवाड़ा कर सकते हैं। इसलिए ऐसे होने वाले फर्जीवाड़े से अभी से अलर्ट हो जाइए।
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फ्रॉड कॉल से बचने का देसी फंडा.. कस्टमर केयर कॉल को तुरंत करें कट
आप चाहें तो एक देसी तरीका अपना सकते हैं। जैसे ही बैंक के नाम पर कभी कस्टमर केयर की कोई कॉल आए तो उसे तुरंत कट कर दीजिए। क्योंकि कभी कोई बैंक किसी भी कार्य के लिए कॉल नहीं करता है। अगर आपके अकाउंट में कोई कमी है। जैसे आधार नंबर या पैन कार्ड में गड़बड़ी है तो अकाउंट अपने आप होल्ड हो जाएगा। जब आप बैंक जाएंगे तो इसकी जानकारी मिलेगी। जिसके बाद आप बैंक में ही इसकी जानकारी देकर अकाउंट को अपडेट करा सकते हैं। इसलिए बैंक कभी भी आपको किसी काम के लिए कॉल नहीं करता है। इसलिए बैंक के नाम पर कभी भी कोई कस्टमर केयर बनकर कॉल करे तो आप तुरंत उसे कट कर दीजिए। ऐसा नहीं करते हैं तो साइबर क्रिमिनल आपको बातों मे उलझाकर आपसे डिटेल लेकर फर्जीवाड़ा कर सकते हैं।