Saturday, June 3, 2023
Homeक्राइमBank Fraud: अगर आप भी हुए हैं बैंक फ्रॉड का शिकार तो...

Bank Fraud: अगर आप भी हुए हैं बैंक फ्रॉड का शिकार तो अब आपको बचाने के लिए आ रहा है ये शानदार हथियार

आज कल बैंक फ्रॉड का खतरा काफी बढ़ गया है। जरा सी लापरवाही और लाखों की ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसा ज्यादातर उस वक्त होता है जब हम बैंकों के Customer Care Number Google से ढूंढ कर निकालते हैं। कई बार ऐसा होता है कि Cyber Frauders ने वहां ऐसी सेटिंग कर रखी होती है कि जब आप कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल करते हैं तो वो बैंक की बजाय फ्रॉडस्टर्स की तरफ से लिस्ट किए गए नंबर पर से कनेक्ट हो जाता है, जिसके बाद अगर आप उनके झांसे में फंस गए तो लाखों रुपये से हाथ धो बैठ सकते हैं। लेकिन अब जल्द ही इस समस्या को दूर किया जा सकेगा। आपको बैंकों के कस्टमर केयर नंबर को ढूंढना नहीं पढ़ेगा।

ALSO READ: Cyber Bank Fraud होने पर बस ये 3 टिप्स आजमाएं, 100% तक रिफंड हो जाएंगे पैसे, लेकिन इन गलतियों पर नहींं मिलेगा कोई रिफंड, जानें क्या है पूरा कानून

कॉमन हेल्पलाइन नंबर बनेगा समाधान

देश में कई अलग-अलग बैंक है और उनके फोन नंबर्स भी अलग है, ऐसे में सभी बैंकों के नंबर को याद रख पाना काफी कठिन होता है। कई बार लोग इमरजेंसी में गूगल पर बैंक का नंबर ढूंढना शुरू कर देते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। यही कारण है बैंक ग्राहकों की इस समस्या को दूर करने के लिए Common Helpline Number की व्यवस्था को इसी साल शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इस पर Indian Banks Association अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके तहत ग्राहक को आसानी से याद हो जाने वाला करीब 4 से 5 डिजिट का एक कॉमन नंबर शुरू किया जाएगा। जिस पर कॉल करने पर आप अपनी शिकायत बैंक तक पहुंचा सकते हैं।

ALSO READ: देश में Cyber Crime रोकने के लिए क्या है गृह मंत्रालय का पूरा Plan, इस खबर में जानिए

कॉल को किया जाएगा डायवर्ट

जानकारी के लिए बता दें कि कॉमन हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था के तहत एक कॉमन सेंटर का निर्माण किया जाएगा, जहां सभी बैंकों के नंबर इंटीग्रेटेड किए जाएंगे। इसके तहत आपको सिर्फ इस एक कॉमन नंबर पर कॉल करना होगा और आप जिस भी बैंक के कस्टमर हैं या जिस भी बैंक में आपको बात करनी है वहां आपकी कॉल को डायवर्ट कर दिया जाएगा। इससे ये पूरा प्रोसेस एक Safe Channel की तरह चलेगा।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

साइबर फ्रॉड का शिकार होने पर क्या करना चाहिए?

ऐसे में ज्यादातर यहीं सलाह दी जाती है कि आपको गूगल सर्च से बैंकों के कस्टमर केयर नंबर निकालकर उस पर कॉल नहीं करना चाहिए। हमेशा बैंक की वेबसाइट से ही उसका नंबर निकालें। लेकिन इसके बावजूद अगर आप Cyber Crime का शिकार हो जाते हैं तो आपके पास फ्रॉड रिपोर्ट कराने का भी एक ऑप्शन है। ऐसा होने पर आपको तुरंत फ्रॉड रिपोर्ट कराना होगा।

ALSO READ:  ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR  

कैसे साइबर फ्रॉड को रिपोर्ट करें?

* बता दें कि आप National Cyber Crime Reporting Portal (Helpline No, 1930) पर साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

* इतना ही नहीं आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।

* इसके अलवा आप cybercrime.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

साइबर क्राइम की ऑनलाइन रिपोर्ट कैसे करें

* पहले अपने ब्राउजर में https://cybercrime.gov.in पर क्लिक करें।

* फिर होमपेज पर ‘File a complaint’ पर क्लिक करें

* फिर धीरे-धीरे कंडीशन एंड कंडीशन खुलेगा

* Report other cybercrime’ पर क्लिक कर उस पर अपनी शिकायत दर्ज करें

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments