Wednesday, January 26, 2022
Homeक्राइमऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए वॉट्सऐप या सोशल मीडिया पर आए मैसेज तो...

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए वॉट्सऐप या सोशल मीडिया पर आए मैसेज तो रहें अलर्ट, कोरोना महामारी में ऐसे हो रही है ठगी, जानें

कोरोना महामारी (Covid-19 Cyber Crime) में साइबर क्रिमिनल आपकी ‘सांसों’ से भी ठगी कर रहे हैं। देशभर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की काफी डिमांड है। ऐसे में साइबर ठग वॉट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया पर दो या तीन दिनों में घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  की डिलीवरी कराने का दावा कर लोगों को शिकार बना रहे हैं। हाल में ही उत्तर प्रदेश के कानपुर में रहने वाले इंश्योरेंस कंपनी के एक सीनियर अधिकारी से 69 हजार रुपये की ठगी कर ली गई। अब उनकी शिकायत पर कानपुर के कल्याणपुर थाने में आईटी एक्ट की धारा में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए वॉट्सऐप पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज, देखें

ठगी के शिकार हुए अनिल श्रीवास्तव कानपुर के कल्याणपुर के रहने वाले हैं। वो इंश्योरेंस कंपनी में सीनियर अधिकारी हैं। उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता दोनों की कोरोना से सीरियस हालत थी। दोनों कानपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती थे। वहां से डिस्चार्ज कराने के दौरान 9 मई को घर पर ऑक्सीजन देने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत थी। कानपुर की मेडिकल शॉप और लगभग सभी ऑनलाइन वेबसाइटों पर पता लगाया लेकिन कहीं से ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर नहीं मिला। इसके बाद वॉट्सऐप ग्रुप पर एक मैसेज देखा। जिसमें सुरभि फर्म इंटरप्राइजेज के नाम से एक विज्ञापन था। उस विज्ञापन के साथ दो लोगों कुलजीत सिंह और जसवीर सिंह के मोबाइल नंबर भी मिले थे।

वॉट्सैएप ग्रुप पर इसी मैसेज के साथ अलग-अलग मोबाइल नंबर भेज हो रही है ठगी

दोनों से फोन पर बात करने से पता चला कि ये मुंबई स्थित फर्म है और दो दिनों में कानपुर में भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की 100 फीसदी डिलीवरी करा देंगे। पीड़ित अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों से फोन पर बात हुई तो मजबूरी में भरोसा करना भी पड़ा। क्योंकि कहीं से भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का जुगाड़ नहीं हो पा रहा था। इसके बाद 10 लीटर के ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए उनके बताए बैंक अकाउंट में करीब 69 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। पैसे ट्रांसफर होने के बाद कुछ देर तक उनसे बात हुई फिर उन्होंने अपना नंबर बंद कर लिया। इसके एक हफ्ते बाद तक कोई संपर्क नहीं हो पाया। तब ठगी का पता चला।

सुरभि एंटरप्राइजेज के नाम वाले अकाउंट में मंगा रहे हैं पैसे, रहें अलर्ट

यही बैंक डिटेल भेज हो रही है ठगी

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के नाम पर ठगी करने वाला ये गैंग मुंबई के एचडीएफसी बैंक में सुरभि एंटरप्राइजेज के नाम से खुलवाए अकाउंट में पैसे मंगा रहा है। इसलिए इससे आपलोग सावधान रहें। ये अपने मैसेज में सभी नामी कंपनियों के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को देश में किसी भी जगह हवाई रास्ते से 2 से 3 दिनों में डिलीवर करने का झांसा देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसके अलावा 3 साल की वॉरंटी भी दे रहे हैं। इनके झांसे में आकर लोग इनसे संपर्क कर जैसे ही पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं उसके बाद ये अपना नंबर बंद कर ले रहे हैं। इसलिए अधिकृत वेबसाइट या दुकानदार से संपर्क करके ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदें वरना ऐसे साइबर क्रिमिनल इशोनल बातें करके भी लोगों का पहले भरोसा जीत रहे हैं और फिर ठगी का शिकार बना रहे हैं।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments