Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमVirtual Investment के नाम पर हो रही ठगी, Telegram पर Cryptocurrency खरीदने...

Virtual Investment के नाम पर हो रही ठगी, Telegram पर Cryptocurrency खरीदने के नाम पर 54 लाख का फ्रॉड

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Virtual Investment का झांसा देकर ठगी की जा रही है और Telegram समेत अन्य प्लेटफार्म पर Cryptocurrency खरीदने का झांसा दिया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला मेरठ में सामने आया है जहां Telegram पर क्रिप्टो करेंसी में Invest कराने के नाम पर कारोबारियों से 54 लाख रुपए की Cyber Fraud हो गया। इसके लिए साइबर टीम ने लोगों से अलर्ट रहने के लिए भी कहा है।

क्या है पूरा मामला, यहां जानिए

मेरठ में रहने वाले सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुछ महीने पहले ही Telegram Group में जुड़े थे और वहां Virtual Currency में निवेश करा कर अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने का झांसा दिया गया। पहले Virtual Currency की कम रेट बता कर खरीद कराई गई और फिर बाद में उनसे 23 लाख की ठगी की गई।

इसी तरह मेरठ के ही दो कारोबारियों ने Report दर्ज कराई थी कि Cryptocurrency के नाम पर उनसे 26 लाख रुपए का फ्रॉड हो गया और उन्हें भी Cryptocurrency में Online Investment कराने के नाम पर टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ा गया था। इसी तरह पल्लवपुरम थाने के एक अन्य कारोबारी के साथ भी पांच लाख रुपए की ठगी इसी तरह से की गई।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इन घटनाओं के बाद Cyber की टीम ने लोगों से Alert रहने की अपील की है और कहा है कि किसी भी Social Media Group पर जुड़ कर वहां मौजूद लोगों पर विश्वास ना करें और झांसे में आकर किसी तरह का Investment कतई नहीं करें। दरअसल Virtual Investment के नाम पर बड़ा धोखा हो रहा है और साइबर फ्रॉड से सावधान रहने की जरूरत है। खासकर  Telegram, WhatsApp या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भेजे जाने वाले पर लोगों से बचकर रहने की जरूरत है।

ALSO READ: ऑनलाइन लोन स्कीम के जरिये भारतीयों को शिकार बनाने वालों पर नेपाल में कार्रवाई, 117 लोग गिरफ्तार, चीनी नागरिक है सरगना

इन Sites के नाम पर दे रहे झांस

साइबर सेल के मुताबिक Cyber Criminal अलग-अलग साइट के नाम पर ठगी कर रहे हैं इनमें वजीरएक्स, Coing डेस्क क्रॉस टावर शामिल है। इसके अलावा Cyber Fraud  कुछ Online  संदेश भेजकर निवेश कराने के लिए लुभाते हैं और Registration के लिए पासवर्ड के मैसेज भेजते हैं। इसमें कहा जाता है कि डॉलर या अन्य Foreign Currency में निवेश के बाद भारतीय मुद्रा में अधिक राशि मिलेगी और जमा की गई राशि से दोगुना या इससे भी अधिक मुनाफा का दावा किया जाता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments