सावधान! कहीं आप भी न हो जाएं क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट के नाम पर ठगी का शिकार

cyber Crime
साइबराबाद पुलिस ने जारी किया अलर्ट, देखें कैसे Reward Point के नाम पर हो रही है ठगी

Cyber Crime News : साइबर ठग लोगों को क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट (Reward Point Fraud) के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। ये जालसाज लोगों को रिवॉर्ड पॉइंट के नाम पर लोगों से क्रेडिट कार्ड के डिटेल हासिल कर लेते हैं और उनसे लाखों रुपये ठग लेते हैं। इस तरह के ठगी को लेकर लोगों को बार-बार सचेत किया जा रहा है। कभी साइबर क्राइम पुलिस तो कभी बैंक इसे लेकर लोगों को आगाह करते रहे हैं। अब साइबराबाद पुलिस के साइबर विंग ने ट्विटर पर इसे लेकर लोगों को सचेत किया है।

ऐसे करते हैं लोगों से ठगी

साइबर ठग लोगों को रिवार्ड पॉइंट्स रीडिम (Reward Point Redeeme Fraud) करने के लिए एसएमएस भेजते हैं। इसमें एक लिंक होता है। इसपर क्लिक करने पर आप को वेबपेज पर चले जाएंगे। यहां लोगों से ईमेल, डेबिट-क्रेडिट कार्ड नंबर से संबंधित जानकारी देनी होती है। ऐसा करते ही ठगों को बैंक संबंधी जानकारी मिल जाती है और पूरा का पूरा खाता साफ हो जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ये लोग ओटीपी ईमेल हैक कर पता कर लेते हैं।

कैसे करें बचाव

ध्यान रखें कभी भी बैंक के अधिकारी और न ही एसएमएस और ई-मेल भेजकर बैंक आपसे आपकी खाते की कोई जानकारी मांगता है। हमेशा ऐसे एसएमएस से बचकर रहें। किसी को भी अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल न दें। ओटीपी (वन टाईम पासवर्ड) शेयर न करें। फ्रॉड होने पर इसकी रिपोर्ट तुरंत पुलिस को दें। बैंक को भी इसकी जानकारी दें।

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

अलग-अलग जगहों पर अपने पासवर्ड अलग-अलग रखें। नियमित रूप से अपने पासवर्ड बदलें। इसके लिए स्पेशल करेक्टर, नंबर और अक्षर का इस्तेमाल करें। रिवार्ड पॉइंट्स रीडिम करने जैसे लुभावने मैसेज आने पर इसकी जानकारी के लिए बैंक से संपर्क करें। उनसे इसे लेकर जानकारी लें। अपने बैंक स्टेटमेंट पर नजर रखें और बैंक के साथ किसी भी अपरिचित लेन-देन की जानकारी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here