Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमCRPF के जवान के साथ ऑनलाइन ठगी, फोन आया और लग गई...

CRPF के जवान के साथ ऑनलाइन ठगी, फोन आया और लग गई 3 लाख 48 हजार रुपये की चपत

राजस्थान के अजमेर में सीआरपीएफ (CRPF) के जवान के साथ ठगी की वारदात सामने आई है। बदमाशों ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए पीड़ित सिपाही के अकाउंट से 3 लाख 48 हजार रुपए विड्रॉल कर लिए। मामले में सिपाही ने गंज थाने में शिकायत दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार गंज थाने के हेड कॉन्स्टेबल ओमप्रकाश ने बताया कि हरियाणा के जिला भिवानी निवासी रमेश पुत्र घड़सीराम ने थाने पर शिकायत देकर बताया कि वह सीआरपीएफ जीसी-2 में सिपाही के पद पर कार्यरत है। उनके पास कॉल आया और कॉलर ने कहा कि आपके क्रेडिट कार्ड का एड्रेस चेंज करवा लीजिए। सिपाही ने कॉलर को मना करते हुए फोन काट दिया।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

सिपाही के फोन काटने के बाद तुरंत उसके अकाउंट से 7 ट्रांजैक्शन के जरिए 3 लाख 48 हजार रुपये विड्रॉल हो गए। सिपाही को पैसे विड्रॉल होने की जानकारी मैसेज आने पर मिली। पीड़ित ने तुरंत कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाया। पीड़ित सिपाही ने मामले की शिकायत गंज थाना पुलिस को दी है। गंज थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ऑनलाइन स्कैम से ऐसे बचें

ALSO READ: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

  1. अनजान लोगों से मिलने वाले लिंक पर क्लिक न करें। अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से मिलने वाले लिंक से भी सावधान रहें।
  2. अगर आपको लगता है कि लिंक किसी पॉप्युलर वेबसाइट, ईकॉमर्स साइट या बैंक वेबसाइट का है, तब भी सर्तक रहें। कई बार फर्जी नाम से भी लिंक तैयार कर लिए जाते हैं।
  3. ज्यादा लालची न बनें। अनजान लोगों के नौकरी के वादों पर विश्वास न करें। खासकर तब जब बेहद आकर्षक वेतन है ऑफर किया जा रहा हो।
  4. वेबसाइटों पर कोई भी ऑनलाइन भुगतान न करें। हमेशा सबसे पहले कंपनी का URL चेक करें। यह भी चेक करें कि URL में https:// लिखा है या नहीं। यहां s का मतलब सिक्यॉर कनेक्शन से है।
  5. हमेशा वेबसाइट की स्पेलिंग चेक करें। नकली वेबसाइटों में आमतौर पर गलती स्पेलिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments