Tuesday, October 4, 2022
Homeक्राइमबिहार में Collector के नाम पर Cyber Criminal ने मांगे पैसे, झांसे...

बिहार में Collector के नाम पर Cyber Criminal ने मांगे पैसे, झांसे में आकर कई अफसरों ने Account में भेज दी रकम

Cyber Criminal लगातार अलग अलग तरीके से लोगों के साथ Cyber Fraud कर रहे हैं। अब साइबर क्रिमिनल Central Agencies और State के बड़े अधिकारियों से भी Cyber Fraud को अंजाम दे रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला बिहार का है जिसमें शेखपुरा जिले के Collector सावन कुमार के नाम से बनाए गए WhatsApp अकाउंट के जरिए साइबर क्रिमिनल ने जनपद के कई अधिकारियों को Messege भेज पैसों की Demand की और Collector के नाम से आए मैसेज को देखकर कुछ अधिकारियों ने बगैर वेरीफाई किए Account में रकम भेज दी।

जब Collector को इस बारे में जानकारी हुई तब उन्होंने इस मामले में पुलिस से शिकायत की और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की।

ALSO READ: Nigerian Fraud ने Instagram पर दोस्ती कर 3.21 लाख की ठगी की, नर्स को 20 हजार पाउंड का Gift भेजने का दिया था झांसा

Collector के के नाम पर ऐसे हुआ Cyber Fraud

साइबर क्रिमिनल ने शेखपुरा के कलेक्टर सावन कुमार के नाम पर एक WhatsApp अकाउंट बनाया और Cyber Criminal ने जिले के SDM समेत कई अन्य अधिकारियों को मैसेज भेज कर पैसों की Demand की।

Collector के नाम से आए मैसेज को देखकर कुछ अधिकारियों ने बगैर Verify किए  बताए अकाउंट नंबर पर भेज दिए। धीरे-धीरे यह मामला जब जिले में फैल गई तब इसकी जानकारी Collector को लगी तो उन्होंने मामले का संज्ञान लेते हुए पुलिस से शिकायत की और तब जाकर पता चला कि डीएम के नाम पर Cyber Criminal इस तरह की ठगी कर रहे हैं। 

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

Collector ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की

जब शेखपुरा के Collector सावन कुमार को अपने नाम से Cyber Fraud किए जाने की जानकारी हुई तब उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि Cyber Criminal इस तरह की ठगी कर रहे हैं और अगर मेरे नाम से या मेरा करीबी बता कर कोई व्यक्ति अगर रकम की मांग करता है तो सीधे उन्हें जानकारी दें। इस तरह की जालसाजी साइबर क्रिमिनल कर रहे हैं।

ALSO READ: घर पर पार्सल भेज चूना लगा रहे ठग, QR Code स्कैन करते ही खाली हो जाता है अकाउंट, जानिए Cyber Criminals का नया तरीका

Gujarat के Number से मांगी जा रही थी रकम

शेखपुरा के Collector के नाम पर जिस WhatsApp नंबर से जिले के अधिकारियों को Message भेज कर ठगी को अंजाम दिया जा रहा था जब उस नंबर की Cyber Cell ने जांच की तो पता चला कि यह नंबर Gujrat के प्रेम जी भाई हरि जी भाई चौहान के नाम पर Registered है। अब बिहार पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है और गुजरात के जिस शख्स के नाम पर यह Number Registered है उससे भी पूछताछ कर रही है। हाल के दिनों में बिहार से लेकर झारखंड राज्य के कई IAS और IPS अधिकारियों के नाम पर Cyber Criminal ने ठगी के प्रयास किए हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments