Thursday, January 20, 2022
Homeक्राइमदेशभर में 55 साइबर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश,पकड़े गए आरोपियों...

देशभर में 55 साइबर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश,पकड़े गए आरोपियों में दो दिल्ली और दो उत्तर प्रदेश के रहने वाले

टूर एंड ट्रैवल्स कॉल सेंटर की आड़ में साइबर ठगी करने वाले गिरोह का हरियाणा की फरीदाबाद साइबर थाना पुलिस ने पर्दाफाश किया है। साइबर थाना पुलिस ने चार आरोपियों को पकड़ा है। इनमें दिल्ली के मोहन गार्डन उत्तम नगर निवासी उत्तम सिंह, दिल्ली के मोती नगर निवासी तुषार, उत्तर प्रदेश के जिला एटा के अलीगंज निवासी मोहम्मद मुबीन अली, जिला फर्रुखाबाद के कायमगंज निवासी माज अहमद शामिल हैं। यह गिरोह देशभर में साइबर ठगी की 55 वारदात कर चुका है। उत्तम सिंह और तुषार मिलकर विकास पुरी दिल्ली में टूर एंड ट्रैवल्स का काल सेंटर चलाते थे, वहीं मुबीन अली और माज अहमद उन्हें फर्जी पते पर सिम और बैंक खाते उपलब्ध कराते थे।

साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार ने बताया कि उत्तम सिंह और तुषार काल सेंटर में लड़कियों से लोगों के पास काल कराते थे। लोगों को क्रेडिट कार्ड की तरफ से होलिडे पैकेज का आफर दिया जाता था। इसमें ऐसे लोगों का डाटा एकत्र किया जाता जो अपने क्रेडिट कार्ड से परेशान हैं। इसके बाद उत्तम सिंह और तुषार उन्हें खास तरह के एप से बैंक कर्मी बनकर काल करते थे। उन्हें क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने सहित कई अन्य आफर देते। लोग उनकी बातों में आकर अपने क्रेडिट कार्ड की सारी जानकारी व ओटीपी दे देते थे।

इसके बाद आरोपी उनके क्रेडिट कार्ड से राशि एक ई-वालेट एप में ट्रांसफर कर लेते। वहां से अपने बैंक खातों में रुपये ट्रांसफर करते थे, जोकि फर्जी पते पर खुले होते। आरोपियों ने जवाहर कालोनी निवासी मनोज कुमार को इसी तरह झांसा देकर उनके खाते से 99 हजार रुपये उड़ा लिए थे। इस मामले की जांच करते हुए पुलिस आरोपियों तक पहुंची। देशभर में कर चुके हैं 55 वारदात पुलिस पूछताछ व जांच के आरोपियों के चार फर्जी बैंक खातों में पिछले छह महीने में करीब 65 लाख रुपये का लेन देन पाया गया है।

आरोपियों ने दिल्ली व एनसीआर में 17, उत्तर प्रदेश में 15, तेलंगाना में नौ, महाराष्ट्र में तीन, पश्चिम बंगाल में दो, गुजरात, असम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक-एक और हरियाणा में पांच वारदात की हैं। हरियाणा के पांच मामलों में फरीदाबाद का एक मुकदमा शामिल है। जींद व सिरसा के एक-एक और करनाल के दो मुकदमे हैं। अन्य राज्यों में की गई वारदात के संबंध में साइबर थाना पुलिस वहां की पुलिस को सूचित कर रही है। साइबर थाना पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 35 हजार रुपये, पीओएस मशीन, फर्जी कागजात बनने में प्रयोग कंप्यूटर, ¨प्रटर और 17 मोबाइल व 18 फर्जी सिम बरामद किए हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments