Friday, October 22, 2021
Homeक्राइममुंबई साइबर सेल पर साइबर अपराधियों का अटैक, ईमेल को किया हैक

मुंबई साइबर सेल पर साइबर अपराधियों का अटैक, ईमेल को किया हैक

मुंबई: साइबर अपराधी ने आम जनता के साथ साइबर सेल को भी अपनी चपेट में ले रहे है। अपराधियों ने मुंबई के साइबर सेल की ईमेल आईडी को हैक कर लिया था। वहीं अपराधियों ने एक संक्रमित पीडीएफ अटैचमेंट के साथ अन्य पुलिस सेल को फ़िशिंग मेल भेज दिए थे। साइबर अपराधियों ने दूसरी बार महाराष्ट्र सरकार की इकाई को अपनी चेपट में लिया है।

जानकारी के अनुसार फ़िशिंग मेल के साथ संलग्न पीडीएफ फाइल में “मुंबई में मारे गए जेके हमले के पीछे आतंकवादी” विषय है। सूत्रों के अनुसार इसे वैध दिखाने के लिए, विषय पंक्ति “खुफिया इनपुट” कहती है। इसके बाद पुलिस भी अलर्ट हो गई है। पुलिस द्वारा ईमेल प्राप्तकर्ताओं को सलाह दी गई है कि वे फ़ाइल को न खोलें क्योंकि इससे मैलवेयर का संक्रमण हो सकता है और इस प्रकार सूचना की चोरी हो सकती है।


जानकारी के अनुसार हैकर्स ने पूर्वी क्षेत्र साइबर सेल की ईमेल आईडी और पासवर्ड तक पहुंचने और डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया होगा। प्रारंभिक जांच के दौरान, जब साइबर विशेषज्ञों ने लक्षित ईमेल की पूरी सूची तक पहुंचने की कोशिश की, तो वे इसे एक्सेस करने में असमर्थ रहे। अधिकारियों ने कहा कि वे तकनीकी रूप से हैकर्स का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।


आपको बता दें कि मुंबई पुलिस की ईमेल आईडी पर दूसरी बार हमला किया गया है. इससे पहले 12 अक्टूबर 2020 हमला किया गया था. जिसके बाद एक मैलवेयर संक्रमण के कारण बड़े पैमाने पर पावर ग्रिड विफल हो गया, जिसके परिणामस्वरूप मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में घंटों तक बिजली गुल रही। घटना के समय, किसी को भी दूर से यह संदेह नहीं था कि ग्रिड की विफलता मैलवेयर के हमले के कारण हुई थी। चीनी हैकर जिम्मेदार थे, यह इस साल की शुरुआत में तब सामने आया जब राज्य सरकार ने इस मामले पर एक रिपोर्ट सौंपी। मंगलवार की पुलिस ईमेल हैकिंग पर, एक अधिकारी ने कहा, “प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि हमला पाकिस्तान, दिल्ली या उत्तर प्रदेश के किसी दूरस्थ गांव से किया गया था।

महाराष्ट्र साइबर सेल के पुलिस अधीक्षक संजय शिंत्रे ने कहा कि हमने हैकिंग की जांच शुरू कर दी है और पुलिस अधिकारियों से पीडीएफ फाइल नहीं खोलने का अनुरोध किया है क्योंकि इससे उनके ईमेल हैक हो सकते हैं। आज, तकनीकी टीम ने शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन का दौरा किया, जहां पूर्वी क्षेत्र साइबर सेल कार्यालय स्थित है, और मेल का अध्ययन किया है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments