Wednesday, January 26, 2022
Homeक्राइमRED FM पर अमित दुबे लेकर आए हैं Hidden Files Season 4,...

RED FM पर अमित दुबे लेकर आए हैं Hidden Files Season 4, प्रोफेसर त्रिवेणी भी है हिस्सा, जानें- इनके बारे में

भारत के प्रमुख निजी रेडियो और मनोरंजन नेटवर्क रेड एफएम (Red FM) लेकर आया है हिडन फाइल्स सीजन 4 (Hidden Files Season 4)। यह साइबर अपराध पर केंद्रित एक शो है। इस शो के होस्ट प्रसिद्ध साइबर अपराध विशेषज्ञ अमित दुबे हैं। वह इस दौरान साइबर अपराध की वास्तविक जीवन की कहानियों के बारें में बताएंगे। शो में एक्सपर्ट के तौर पर उत्तर प्रदेश साइबर क्राइम पुलिस के एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह होंगे। वह वास्तविक मामलों और इससे निपटने के उपायों के बारे में बताएंगे।

शो का यह सीजन में वास्तविक जीवन में सुलझाई गईं कहानियों पर अधारित होगा। जटिल और पेचिदा मामलों के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। इसमें फिशिंग, राशन घोटाला, जालसाजी, पहचान की चोरी (Identity Theft) समेत अन्य अपराध शामिल हैं। अमित दुबे और प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह इन मामलों को सुलझाने की दिशा में काम कर रहे हैं। जानकारी की अभाव के कारण साइबर हमले हो रहे हैं। शो का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और लोगों को इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतने के लिए संवेदनशील बनाना है।

औरपढ़े: इस IPS ऑफिसर के जीवन से प्रेरित है भारत की पहली रियल लाइफ साइबर क्राइम वेब सीरीज Cyber Singham

कौन हैं अमित दुबे
अमित दुबे एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ और साइबर फोरेंसिक और विभिन्न भारतीय जांच एजेंसियों और पुलिस विभाग में एथिकल हैकिंग पर अपराध अन्वेषक हैं। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय साइबर सुरक्षा सम्मेलनों में एक प्रमुख वक्ता के तौर पर हिस्सा लेते हैं। वैश्विक साइबर मामलों को लेकर भारतीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में नियमित रूप से इनके बयान का इस्तेमाल होता है। उन्हें साइबर पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए रक्षा बलों सहित भारत सरकार की विभिन्न शाखाओं द्वारा भी आमंत्रित किया जाता है।

ALSO READ: Meet Prof. Triveni Singh, IPS, Man Behind Cracking Most Complex Cyber Crime Cases In India

किताब भी लिख चुके हैं
अमित, रूट64 इंफोसेक फाउंडेशन (Root64 Infosec Reserach Foundation) के मुख्य संरक्षक हैं, जो विभिन्न जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यों में शामिल है। साइबर अपराध को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए अमित एक रेडियो शो ‘रेडएफएम हिडन फाइल्स’ भी चलाते हैं और ‘हिडन फाइल्स’ और ‘रिटर्न ऑफ द ट्रोजन हॉर्स’ नाम की दो किताबें लिखी हैं। इसमें कुछ दिलचस्प और रोमांचक मामले शामिल हैं, जिनकों उन्होंने सफलतापूर्वक सुलझाया है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments