Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमअब LinkedIn पर साइबर क्रिमिनल की नजर, Phishing Attack के मामले में...

अब LinkedIn पर साइबर क्रिमिनल की नजर, Phishing Attack के मामले में पहले नंबर पर LinkedIn

Facebookऔर Instagram जैसे सोशल साइट पर साइबर क्रिमिनल के Active होने की बात तो अक्सर देखने सुनने को मिलती है लेकिन अब Hackers प्रोफेशनल लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं और अब LinkedIn अकाउंट साइबर क्रिमिनल के रडार पर है। LinkedIn Account फिशिंग अटैक के मामले में इस साल की दूसरी तिमाही में पहले नंबर पर रहा है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

Professional नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म LinkedIn साइबर क्रिमिनल के निशाने पर

इंटरनेट के इस दौर में Social Media Platform का इस्तेमाल सभी लोग कर रहे हैं और सोशल मीडिया अकाउंट के कई फायदे हैं। यूजर्स के एक Click पर मुश्किल काम भी आसान हो जाता है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में Social Media Site पर Hackers की नजर बनी हुई है।

अब साइबर क्रिमिनल की नजर प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म LinkedIn पर भी पड़ गई है और यह हम नहीं बता रहे हैं बल्कि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म LinkedIn इस साल दूसरी तिमाही में 45 प्रतिशत Attempt के साथ phishing Attack के मामले में पहले नंबर पर रहा है।

ALSO READ: देश में हो रही WhatsApp की जासूसी, पढ़ें जा रहे हैं आपके मैसेज, जानें कैसे हुआ खुलासा

चेकप्वाइंट रिसर्च (Check Point Research) की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल की दूसरी तिमाही में 45 फ़ीसदी Attempt के साथ फिशिंग अटैक के मामले में LinkedIn नंबर वन रहा है तो Microsoft कंपनी दूसरे नंबर पर रही है और इस पर 13 फ़ीसदी फिशिंग अटैक अटैक किए गए हैं। Phishing Attack के 12% मामले के साथ DHL तीसरे नंबर पर रहा और टॉप 10 में Adidas, Adobeऔर एचएसबीसी भी शामिल रहे हैं। चेकप्वाइंट के डाटा की Researchके मुताबिक फिशिंग का इस्तेमाल कर Hackers कम कीमत में ही लाखों यूजर्स को टारगेट बना सकते हैं और ब्रांड के प्रति लोगों के बने विश्वास का फायदा उठाकर उन्हें गलत जानकारी देते हैं और बदले में Users से पर्सनल जानकारी चोरी करने का प्रयास करते हैं।

दरअसल LinkedIn नेटवर्किंग साइट प्रोफेशनल की सबसे बेहतरीन ऑनलाइन साइट मानी जाती है और इसमें Professional एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इस वैश्विक Platform का फायदा लोगों को करिय में Growth भी मिलता है।

ALSO READ: Internet पर एक गलत Click से आप हो सकते हैं गिरफ्तार, जानिए अगर यह सब Search किया तो आएगी मुसीबत

ऐसे बरतें सावधानी

– साइबर जालसाज Users को झांसे में लेने के लिए LinkedIn Communication स्टाइल में ई-मेल भेजते हैं तो ऐसे ईमेल से सावधान रहें।

– अनजान Emailपर कतई Click न करें।

– इसके साथ ही अगर कोई अनजान Link भी आपको कोई भेजता है या LinkedIn पर मिलता है तो इस पर भी क्लिक नहीं करें नहीं तो क्लिक करते ही आपकी Personal जानकारी Hackers तक पहुंच जाएगी।

– किसी भी अनजान Request को Accept ना करें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments