Friday, July 1, 2022
Homeक्राइमसाइबर अपराधियों ने हैंक किया इस देश का सरकारी कंप्यूटर सिस्टम, सरकार...

साइबर अपराधियों ने हैंक किया इस देश का सरकारी कंप्यूटर सिस्टम, सरकार को निपटने के लिए लगानी पड़ी इमरजेंसी

हार्ड कॉर क्राइम के अलावा साइबर अपराध कितना बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। इसका एक जीता जाता उदाहरण कोस्टा रिका (Costa Rica) बन गया है। यहां साइबर अपराधियों के रैंसमवेयर (Ransomware) हमले से निपटने के लिए सरकार को इमरजेंसी लगानी पड़ी है। इसकी वजह साइबर अपराधियों द्वारा कोस्टा रिका के सरकारी कंप्यूटरों को हैंकर्स ने रैंसमवेयर से हमला कर निशाने पर लिया है। इस से देश की प्रौद्योगिकी और दूरसंचार बुरी तरह प्रभावित हो गई है। यह कोस्टा रिका के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संस्थान सहित अन्य क्षेत्रों में तेजी से फैल गया।

दरअसल अमेरिका के मध्य क्षेत्र में स्थित कोस्ता रीका एक अलग देश है। यहां हाल ही में साइबर अपराधियों द्वारा रैंनसमवेयर से देश के सरकारी कंप्यूटर पर हमला किया है। कोस्ता रीका रिकान लॉ फर्म बीएलपी के निदेशक लियोन वेनस्टोक ने एक विदेशी अखबार को बताया कि देश में हुए इस साइबर अटैक से “सरकार बहुत ज्यादा प्रभावित हुई है। इससे कितना नुकसान हुआ है अभी इसका पता लगाना बहुत ही मुश्किल है।

कुछ समय पहले ही राष्ट्रपति बने रोड्रिगो चाव्स रॉबल्स
हाल ही में देश में चुने गये नये राष्ट्रपति रोड्रिगो चाव्स रॉबल्स ने इसी हफ्ते पदभर संभाला ने है। उन्होंने कहा कि मध्य अमेरिकी राष्ट्र में कई बार साइबर अपराधियों द्वारा साइबर आतंकी हमले किये गये हैं, लेकिन इतना बड़ा नुकसान शायद ही पहले हुआ होगा। अधिकारियों ने कहा कि सिस्टम का उल्लंघन करने वाले हैकर्स ने कोस्टा रिकान सरकार और पूर्व राष्ट्रपति कार्लोस अल्वाराडो को 10 मिलियन डॉलर में निकालने का प्रयास किया था।

कोंटी से जुड़े गिरोह ने ली साइबर हमले की जिम्मेदारी
अधिकारियों की मानें तो डार्क वेबसाइट पर एक कोंटी से जुड़े उपयोगकर्ता ने रैंसमवेयर से देश पर हमला करने की जिम्मेदारी ली है। वहीं बता दें कि पिछले हफ्ते ही अमेरिकी विदेश विभाग ने कोंटी से जुड़े अपराधियों की सूचना देने पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments