Friday, October 22, 2021
Homeक्राइमदिल्ली पुलिस ने साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए बनाया मेगा...

दिल्ली पुलिस ने साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए बनाया मेगा प्लान, गृह मंत्रालय से मंजूरी का इंतजार

द‍िल्‍ली पुलि‍स के नए कम‍िश्‍नर के रूप में राकेश अस्‍थाना की न‍ियुक्‍त‍ि के बाद से स‍िस्‍टम में तेजी से बदलाव आ रहा है। द‍िल्‍ली पुल‍िस की व्यवस्था को और मजबूत बनाने की द‍िशा में लगातार अहम फैसले हो रहे हैं। द‍िल्‍ली पुल‍िस के पुल‍िस कंट्रोल रूम के स‍िस्‍टम को सीधा ज‍िला पु‍ल‍िस उपायुक्‍त कार्यालयों से जोड़ने के बाद जल्द ही एक और बड़ा फैसला लिया जाएगा। इससे साइबर क्राइम के शिकार होने वाले लोगों को बड़ा फायदा पहुंचेगा।

द‍िल्‍ली पुल‍िस की ओर से जल्‍द ही अब साइबर क्राइम के मामलों को न‍िपटाने के ल‍िए अलग से साइबर क्राइम थाने खोले जाने की तैयारी हो रही है। इस संबंध में एक प्रस्‍ताव तैयार करके केंद्रीय गृह मंत्रालय को मंजूरी के ल‍िए भेजा जा चुका है। द‍िल्‍ली समेत पूरे देश में साइबर क्राइम बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है।

द‍िल्‍ली पुल‍िस के पास साइबर क्राइम से जुड़ी तमाम श‍िकायतें हर रोज र‍िकॉर्ड करवाई जाती हैं। इन सभी मामलों को देखते हुए और तेजी से इनका न‍िपटारा करने के ल‍िए द‍िल्‍ली पुल‍िस मुख्‍यालय की ओर से एक प्रस्‍ताव तैयार क‍िया गया है। इस प्रस्‍ताव के तहत द‍िल्‍ली पु‍ल‍िस नए साइबर क्राइम थाने खोलेगी।

इन थानों में स‍िर्फ साइबर क्राइम से जुड़े मामलों को न‍िपटारा क‍िया जाएगा। वहीं इन थानों में एसएचओ से लेकर सब इंस्‍पेक्‍टर और पूरा स्‍टाफ साइबर स‍िस्‍टम के बारे में अच्‍छी नालेज रखने वाला ट्रेंड स्‍टॉफ तैनात क‍िया जाएगा। कोरोना काल में साइबर स्‍टॉक‍िंग, अकाउंट हैकिंग, मॉर्फ‍िंग और ब्‍लैकमेल‍िंग जैसे साइबर अफराध के मामले बढ़ गए हैं। इन मामलों में बढ़ोत्‍तरी होने से साइबर क्राइम सेल के साथ-साथ द‍िल्‍ली पुल‍िस के लोकल थानों पर भी बड़ा दवाब बन गया है।

यही कारण है कि द‍िल्‍ली पुल‍िस कम‍िश्‍नर राकेश अस्‍थाना के द‍िशा-न‍िर्देश पर साइबर क्राइम थाने खोलने की तैयारी हो रही है। जानकारी के अनुसार फिलहाल सभी ज‍िलों में साइबर क्राइम सेल स्टाफ कार्यरत है। यह सेल साइबर से जुड़ी श‍िकायतों व मामलों पर कार्रवाई करता है। वहीं जब नए साइबर क्राइम थानों को अलग से सैटअप तैयार हो जाएगा तो इसका पूरा स्‍टाफ इन थानों में श‍िफ्ट कर द‍िया जाएगा।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments