क्या आपका बच्चा भी खेलता है Online Games तो आपके बैंक से खर्च ना कर दे लाखों रुपये, रहें अलर्ट

Cyber Crime पुलिस को आजकल ऐसी काफी शिकायतें मिल रहीं हैं। जिसमें आपके बैंक से पैसे निकल गए और ओटीपी भी नहीं आया। दरअसल, ऐसे कई मामलों में Online Game खेल के दौरान बच्चे ही आपके फोन से लिंक बैंक खाते से खर्च कर दे रहे हैं और OTP मैसेज को डिलीट कर दे रहे हैं। देश और दुनिया में ऐसे सैकड़ों मामले आ चुके हैं। इसलिए आप भी रहिए अलर्ट।

online game

क्या आपका बच्चा भी स्मार्टफोन पर ऑनलाइन गेम (Online Game) खेलता है? क्या बच्चा आपका ही फोन यूज करता है? क्या उस फोन से आपका बैंक अकाउंट अटैच है? क्या उसी फोन से आपका क्रेडिट कार्ड भी अटैच है? अगर हां तो आप अलर्ट हो जाइए। ऐसा हो सकता है कि आपके अकाउंट से पैसे कट जाएं और आपको पता भी ना चले। क्योंकि आजकल ऐसे कई गेम हैं जिन्हें खेलने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करनी होती है। बच्चे कई बार गलती से तो कई बार जानबूझकर ऑनलाइन गेम के लिए पेमेंट कर देते हैं। पेमेंट के लिए अगर ओटीपी आता है तो उसे भी प्रयोग कर लेते हैं और फिर मैसेज (SMS) डिलीट कर देते हैं। इस तरह बच्चे ऑनलाइन के लिए हजारों या लाखों रुपये खर्च कर देते हैं और आपको भनक तक नहीं लग पाती। इस समय देश के कई शहरों से ऐसे दर्जनों मामले सामने आ चुके है। अभी हाल में ही मध्य प्रदेश में अपनी दादी के अकाउंट से पैसे खर्च करने को लेकर एक किशोर को हिरासत में भी लिया गया था।

दादी के पेंशन वाले अकाउंट से गेम पर खर्च कर दिए 2 लाख रुपये

हाल में ही मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया था। जिसमें नाबालिग को पुलिस ने हिरासत में लिया था। पूछताछ में पता चला कि इसने अपनी दादी के खाते से करीब 2 लाख रुपये ऑनलाइन गेम्स पर खर्च कर दिए थे। दादी के बैंक खाते में ये पैसे उनकी पेंशन के थे। पैसे ट्रांजैक्शन के लिए आए OTP मैसेज को भी डिलीट कर दिए थे। इस वजह से पैसों के ट्रांजैक्शन के बारे में पता भी नहीं चल पाया था। इसके बाद उन्होंने एटीएम से पैसे निकालने के बाद जब बैलेंस देखा तब ये जानकारी हुई। इस मामले की शिकायत उन्होंने इंदौर साइबर सेल में की थी। पुलिस ने जांच की तब पता चला कि इस अकाउंट से ऑनलाइन गेम्स के लिए पेमेंट की गई थी। जब ओटीपी आया तब मोबाइल फोन की लोकेशन रिटायर्ड महिला के घर पर ही थी। जिसके बाद किशोर से पूछताछ की गई तब मामले का खुलासा हुआ। आरोपी किशोर अभी 10वीं में ही पढ़ता है। उसे मोबाइल गेम खेलने का शौक था। प्लेयर्स की ड्रेस, गन्स को अपडेट करने के लिए दादी के कार्ड से ही पेमेंट करता था।

तमिलनाडु के 12 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम्स पर खर्च किए 90 हजार

मध्य प्रदेश के अलावा तमिलनाडु के मदुरै से भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। इसमें 12 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम्स के लिए 90 हजार रुपये खर्च कर दिए। ये पैसे उसने अपनी मां के अकाउंट से ऑनलाइन दिए थे। दरअसल, बच्चे के पिता बिजनेसमैन हैं। कुछ महीने पहले ही बच्चे की मां ने ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए बेटे से पेमेंट कराई थी। इस दौरान उसने एटीएम कार्ड की डिटेल और पिन नंबर बच्चे से ही डलवाया था। इसे बच्चे ने याद कर लिया था। इसके बाद 3 महीने तक लगातार ऑनलाइन गेम्स खेलते हुए बच्चे ने धीरे-धीरे करके 90 हजार रुपये ऑनलाइन गेम्स पर खर्च कर दिए। इस दौरान मोबाइल फोन पर आए OTP मैसेज को भी उसने डिलीट कर दिए थे। इसलिए परिवार को इसकी जानकारी नहीं लग पाई थी।

USA में 6 साल के बच्चे ने खर्च कर दिए 11 लाख रुपये

दिसंबर 2020 में USA (अमेरिका) से एक सनसनीखेज मामला सामने आया। इस पर शायद आप यकीन भी ना करें। महज महज 6 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम्स पर अपनी मां के क्रेडिट कार्ड से 11 लाख रुपये खर्च कर दिए। मां ने जब क्रेडिट कार्ड का बिल देखा तब मामला जानकारी हुई। दरअसल, अमेरिका के 6 साल के बच्चे जॉर्ज जॉनशन अपनी मां के Apple  फोन पर ऑनलाइन गेम खेलता था। वीडियो गेम सोनिक फोर्सेस (Sonic Forces on iPad) में अलग-अलग टारगेट को पाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की। यहां ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड से ओटीपी की जरूरत नहीं होती है इसलिए आसानी से पेमेंट भी हो गई और उसकी मां को जानकारी तक नहीं हुई। क्रेडिट कार्ड का बिल आने पर बच्चे की मां ने Apple Store में शिकायत की तब पूरी जानकारी मिली।

Online Game Safety Tips : इन बातों का रखें ध्यान

  • आजकल बच्चों को फोन देने से रोकना बहुत मुश्किल है इसलिए आपको ही अलर्ट रहना होगा
  • बच्चों को औसतन एक घंटे तक के लिए ही फोन दीजिए और बीच-बीच में नजर रखते रहिए
  • बच्चे को स्मार्टफोन दें तो ये ध्यान रखें कि उस फोन में कोई भी बैंक अकाउंट लिंक नहीं हो
  • जिस स्मार्टफोन से बैंक लिंक हो उसे बच्चों को कभी ना दें और ना ही एटीएम कार्ड की डिटेल दे
  • आजकल ऑनलाइन शॉपिंग आम बात है लेकिन बच्चों के सामने कभी पेमेंट ना करें
  • बच्चे कौन सा गेम खेलते हैं और कौन सा नहीं, इस बात का हमेशा ध्यान रखें और चेक करते रहें
  • अगर बैंक अकाउंट से लिंक फोन देने की मजबूरी हो तो बैंक लिंक को लॉग आउट कर दें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here