Sunday, August 14, 2022
Homeक्राइममिलती-जुलती ईमेल आईडी इस्तेमाल कर साइबर जालसाजों ने एनआईओएस के खाते से...

मिलती-जुलती ईमेल आईडी इस्तेमाल कर साइबर जालसाजों ने एनआईओएस के खाते से निकाले 60 लाख रुपये

अनीशा कुमारी, नोएडा : साइबर जालसाजों ने अब एनआईओएस (नेशनल इंस्टीट्ïयूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग ) के खाते में सेंध लगाकर 60 लाख रुपये दूसरे खाते में ट्रांजैक्शन कर लिया। जालसाजों ने एनआईओएस (NIOC) से मिलती जुलती ई मेल आईडी इस्तेमाल कर फर्जीवाड़ा को अंजाम दिया है। जब एनआईओस प्रबंधन ने इस मामले की ऑनलाइन शिकायत की। अब इस मामले में कोतवाली सेक्टर-58 में धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस व साइबर क्राइम टीम इस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस के मुताबिक एनआईओएस (नेशनल इंस्टीट्ïयूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग ) के सचिव प्रदीप कुमार मोहंती ने पुलिस से शिकायत की है कि एनआईओएस (नेशनल इंस्टीट्ïयूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग ) की स्थापना राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के तहत नवंबर 1989 में की गई थी। इसका कार्यालय नोएडा के सेक्टर-62 में है और इसे नेशलन ओपेन स्कूल के नाम भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: देखिये कैसे यह लड़की कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कर रही है धोखाधड़ी, कॉल और व्हाट्सएप पर दिया जा रहा पैसे जीतने का लालच, रहें सावधान

इस कार्यालय का एक खाता सेक्टर-62 के आईसीआईसीआई बैंक में है। शिकायत के मुताबिक इंस्टीट्यूट के बैंक अकाउंट से 26, 27, 28 अप्रैल को का तीन बार में 60 लाख रुपये की रकम निकाली गई है। जब 29 अप्रैल को प्रबंधन को इसकी जानकारी हुई तो नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर ई-एफआईआर दर्ज कराई गई। लेकिन वहां से एफआईआर रिजेक्ट होने की जानकारी मिलने पर इस मामले की शिकायत कोतवाली सेक्टर-58 पुलिस से की गई।

और पढ़े: माता वैष्णो देवी के दरबार जाने की बना रहे हैं योजना तो हो जाएं सावधान! हेलीकॉप्टर सेवा के नाम पर हो रही है ठगी, जानें-पूरा मामला

 पुलिस के मुताबिक जब इस मामले में बैंक ने प्रारंभिक पड़ताल की तो पता चला कि मेल आईडी से आई पेंमेंट इन्वॉइस के आधार पर रकम ट्रांसफर की गई है। आशंका जताई जा रही है कि जालसाजों ने इंस्टीट्ïयूट के मेल आईडी से मिलती जुलती आईडी बनाकर इनवॉयस बैंक को भेजी और बैंक की तरफ से 60 लाख रुपये का ट्रांसफर कर दिया गया। पुलिस अब यह जांच कर रही है कि एनआईओएस के बैंक अकाउंट और मेल आईडी समेत अन्य तरह की सूचना कैसे लीक हुई।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments