Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमFacebook यूजर्स अलर्ट रहें, थोड़ी सी गलती से आपका बैंक Account हो...

Facebook यूजर्स अलर्ट रहें, थोड़ी सी गलती से आपका बैंक Account हो सकता है खाली

अगर आप Facebook User हैं और अपने मोबाइल या लैपटॉप में फेसबुक चलाते हैं तो Alert रहिए। आपकी छोटी से गलती आपके सुरक्षा पर भारी पड़ सकता है। थोड़ी सी गलती से आपका बैंक Account Hack हो सकता है और आपका खाता खाली हो सकता है। तो यह खबर आपके लिए है अगर आप Facebook से किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं। Cyber Criminals  की नजऱ आजकल सबसे ज्यादा फेसबुक पर है।

जानिए, ऐसे रहें Alert

Facebook पर अगर आप Active हैं तो सावधान रहने के लिए हम कुछ उदाहरण देकर आपको समझाते हैं। नोएडा की एक Software Engineer लडक़ी को एक शख्स ने फेसबुक Request भेजी। इस शख्स ने खुद को डॉक्टर बताया। धीरे-धीरे दोनों की फेसबुक में दोस्ती बढऩे लगी।

ALSO READ: पुराने दोस्तों से हुई मुलाकात तो Morphed Porn Video बना करने लगे Cyber Fraud, राजस्थान से  Delhi Police ने किया गिरफ्तार

खुद को Doctor बताने वाले इस शख्स ने पीड़ित लडक़ी से फोन नंबर भी लिया। दोनों की फोन पर बातें होने लगी। ये शख्स विदेश के नंबर से फोन करता था, ये दिखाने के लिए कि ये Foreign में एक बड़ा Doctor है। इसने पहले लडक़ी से दोस्ती कर उसका विश्वास जीता और उसके बाद एक बार लडक़ी से पांच लाख रूपये अपने Account में ट्रांसफर करवा लिए।

धीरे-धीरे करके इस फेसबुक के इस ठग ने करीब 52 लाख रूपये की रकम इस लडक़ी से निकलवा ली। इसके बाद गायब हो गया। ऐसे ही दिल्ली व आगरा की चार महिलाओं से मोहित नाम के एक शख्स ने Facebook पर दोस्ती की अपनी दर्द भरी कहानी बताकर इन महिलाओं को अपने झांसे में लिया और फिर इनसे लाखों रूपये ले लिए। इन चार महिलाओं से ये Cyber Criminal एक करोड़ से ज्यादा लूट चुका है।

ALSO READ: देखिये कैसे यह लड़की कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कर रही है धोखाधड़ी, कॉल और व्हाट्सएप पर दिया जा रहा पैसे जीतने का लालच, रहें सावधान

ऐसे ही दिल्ली का एक शख्स फेसबुक के Advertisement के झांसे में आ गया और एक थाली पर एक थाली फ्री देने का ऑफर देकर लाखों की ठगी कर ली। ये तो वो चंद मामले हैं जो हमने आपको बताए। Facebook पर इन दिनों धोखाधड़ी के मामले कई गुना बढ़ गए हैं। जरूरत है बेहद सावधान रहने की और अपने परिवार को भी इस तरह के Fraud से बचाने की। ज्यादातर मामलों में ये सामने आया है कि इन फेसबुक ठगों की शिकार अक्सर महिलाएं बनती हैं।

ऐसे बच सकते हैं Facebook पर Fraud से

-किसी अनजान शख्स से Friendship न करें और फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट Reject कर दें।

– अगर Friendship Request भेजने वाले का  प्रोफाइल Lock है तो दोस्ती न करें।

–  अगर आपके किसी Friend के नाम से दोबारा फ्रेंड Request आ रही है तो उसे एक्सेप्ट न करें, क्योंकि यह आईडी गलत हो सकता है।

– Facebook पर अगर कोई पैसे मांगे तो पैसे नहीं दें। न ही कोई Online Transection करें।

– फेसबुक पर Free चीज़ें देने वाले विज्ञापनों से बचें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments