Tuesday, October 4, 2022
Homeक्राइमCyber Criminal को 8 हजार रुपए में बेच रहे थे फर्जी Bank...

Cyber Criminal को 8 हजार रुपए में बेच रहे थे फर्जी Bank Account, तीन साइबर फ्रॉड गिरफ्तार

Cyber Criminal को 8 हजार रुपए में Fake Account बेचने वाले तीन Cyber Fraud को कुशीनगर Cyber Cell  ने गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल भोले भाले लोगों के नाम पर Bank Account खुलवा लेते थे और Fake Sim से Link करा कर खातों को Inter state Cyber Criminal को बेच देते थे।

इस गिरोह का Network उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार झारखंड तक फैला हुआ था। गिरफ्तार Cyber Criminal की पहचान गोरखपुर निवासी राजकुमार भारती, पश्चिम चंपारण बिहार निवासी राजेश कहानी और कुशीनगर निवासी रामनाथ के रूप में हुई है।

और पढ़े: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

ऐसे करते थे Network को Operate

कुशीनगर के Cyber Cell प्रभारी मनोज कुमार पंत ने बताया कि गिरफ्तार साइबर जालसाज भोले वाले लोगों को कुछ पैसे का लालच देकर अलग-अलग बैंकों में Account खुलवा के थे और यह लोग Fake Sim को Link करवा कर Account का Passbook और Debit card अपने पास रख लेते थे।

इसके बाद इन खातों को साइबर क्रिमिनल को 8 हजार रुपए में बेच देते थे। खोले गए Account में तत्काल SBI YONO एक्टिवेट करने के लिए साइबर जालसाज कुछ पैसे खाते में उपलब्ध कराते थे। इस पर बैंक की तरफ से अकाउंट का Net Banking User Name और Password प्राप्त हो जाता था और इसकी सहायता से SBI YONO Activate कर लेते थे।

यह भी पढ़े : घर पर पार्सल भेज चूना लगा रहे ठग, QR Code स्कैन करते ही खाली हो जाता है अकाउंट, जानिए Cyber Criminals का नया तरीका

एसबीआई योनो एक्टिवेट करने के बाद उसके यूजरनेम और पासवर्ड का Screen Short, Linked Sim Card और Debit Card साइबर क्रिमिनल को भेज देते थे। इसके बाद साइबर क्रिमिनल अवैध रूप से Account में लाखों रुपए Online Transfer कर देते थे और फिर निकाल लेते थे। जब इन खातों में बहुत अधिक पैसों का लेनदेन हो जाता था तो बैंक से Notice आने पर उन खातों मैं पैसा Transfer करना बंद कर देते थे।

2,000 से अधिक फाइलें हुई बरामद

साइबर सेल प्रभारी मनोज पंत ने बताया कि इन आरोपियों के पास से 2295 Files प्राप्त हुई हैं जिनमें Bank Account, Net Banking, User Name और Password, आधार कार्ड एटीएम कार्ड और Online Banking Application शामिल है। साइबर सेल की टीम ने गिरफ्तार साइबर जालसाज ओं के पास से एक लाख रुपए, 45 फर्जी सिम कार्ड, 10 डेबिट कार्ड समेत अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments