Tuesday, May 30, 2023
Homeक्राइमनए साल में यह आदत डाल लेंगे तो कोई भी नहीं चुरा...

नए साल में यह आदत डाल लेंगे तो कोई भी नहीं चुरा पाएगा आपकी Private जानकारी  और बच जाएंगे Hackers से

वर्तमान समय में Social Media से लेकर Bank Account Hacking की घटनाएं लगातार बढ़ रही है और छोटी सी लापरवाही के कारण लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में आप New Year में कुछ आदतें बदल डालें तो Hackers गलती से भी आपकी प्राइवेट जानकारी नहीं चुरा पाएंगे और आप Cyber Crime से बच जाएंगे। तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे Cyber Security Tips जो आपके हमेशा काम आएगा।

हमेशा Strong Password रखें

अगर आप Social Media Platform पर एक्टिव हैं और ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा Alert रहने की जरूरत है। इसके लिए आप अपना Password अधिक स्ट्रांग बनाएं और सामान्य तौर पर 1234 या अपने नाम आदि जैसे Password  चयन करने से बचें। अपना ऐसा मजबूत पासवर्ड बनाएं जिसमें नंबर, लेटर, Special Characters आदि सभी शामिल हो।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

Two Steps Verification का इस्तेमाल

किसी भी Digital Account  को सुरक्षित रखने के लिए आप Two Step Verification या Multi Factor Authentication का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको अपने अकाउंट को हैक करने से काफी हद तक बचाता है। अगर अभी तक आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन का इस्तेमाल नहीं किया हो तो New Year में इसका जरूर इस्तेमाल करें।

Data का Backup रखें

आप अपने डिवाइस और सोशल मीडिया अकाउंट का Backup जरूर बना लें ताकि किसी तरह के Data Loss या डिवाइस चोरी होने पर आपका महत्वपूर्ण Data  सुरक्षित रह सके। इसके लिए पहले से आपको इसका बैकअप रखना बहुत जरूरी है।

ALSO READ : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

Phishing से रहे सावधान

अगर आप सोशल मीडिया से लेकर Digital Formate पर काम करते हो तो आपको Phishing से लेकर Scam तक की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। अगर Phishing और Scam की थोड़ी सी जानकारी आप रखेंगे तो Cyber Fraud के हथकंडे से आप बच सकते हैं।

किसी भी Unknown Link पर कतई क्लिक करें

वर्तमान समय में Cyber Criminals लिंक भेज कर सबसे अधिक लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं और अगर आप अपने आप को इस तरह की ठगी से बचाना चाहते हैं तो नए साल में यह गांठ बांध लीजिए कि किसी भी Unknown Link को ओपन करें ना उस पर Click करें। जैसे ही आप अनजान लिंक पर क्लिक करते हैं वैसे ही आप Cyber Criminals को निमंत्रण दे देते हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments