Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमअब फर्जी कस्टमर केयर नंबर्स पर नकेल कसेगी सरकार, इस तरह के...

अब फर्जी कस्टमर केयर नंबर्स पर नकेल कसेगी सरकार, इस तरह के Cyber Frauds पर लगेगी लगाम

अब गूगल पर कंपनी के कस्टमर केयर नंबर निकालकर शिकायत करना जोखिम भरा हो गया है। इसकी वजह कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करते ही लोगों का ठगी के शिकार हो जाना है। इसकी वजह है साइबर अपराधियों द्वारा गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर (Costumer Care Number) नंबर डालकर लोगों को अपने जाल में फंसाना है। यहां तमाम फर्जी कस्टमर केयर नंबर उपलब्ध हैं। जिन पर कॉल करते ही शख्स शिकायत करने की जगह खुद ठगी का पीड़ित बन जाता है। इस तरह के मामलों में आई तेजी के बाद सरकार अलर्ट हो गई है। इतना ही नहीं सरकार ने गूगल पर मौजूद तमाम फर्जी नंबर (Fake Number) और ऐप्स को हटाने की मजबूत प्लानिंग कर ली है। इसके तहत सरकार ने कंपनियों को अपने वास्तविक नंबर और ऐप्स को ही गूगल (Google) पर रखने के लिए कहा है। इसके अलावा सभी नंबरों को यहां से साफ किया जाएगा। 

ALSO READ: Yes, iPhones Can Be Hacked And Here’s How To Deal With Hackers

इस तरह के साइबर क्राइम पर लगेगी लगाम

सरकार के इस कदम से गूगल से कस्टर केयर नंबर (Costumer Care Number) या फिर वेबसाइट का ऑनलाइन नंबर (Online Number) लेकर ऑर्डर करने के दौरान होने वाली ठगी पर लगाम लगेगी। यहां मौजूद सभी फर्जी और अपराधियों के नंबरों को हटाया जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने सभी कंपनियों से गूगल पर मौजूद अपने नंबर और ऐप्स को वेरिफाई कराने का आदेश दिया है। इसके बाद सिर्फ और सिर्फ कंपनी के वेरिफाइड नंबर ही पोर्टल पर दर्ज रहेंगे।

ALSO READ: India Ranks 2nd In Cloud Hacking, Govt Most Targeted Industry By Ransomware

बिना मतलब आने वाली Spam Calls से भी मिलेगी मुक्ति

सरकार के इस आदेश से कस्टमर केयर नंबरों को भी पहचान मिलेगी। ऐसे में दिन में किसी भी वक्त आने वाले स्पैम कॉल्स पर भी रोक लगेगी। इसके लिए सरकार सभी इंडस्ट्री और ऐप्स को लेकर संचालकों से बात करेगी। हाल ही में नये टेलिकॉम बिल में भी इसको लेकर प्रोविजन बनाया गया है।

भूलकर भी न करें ये काम

अक्सर हम कस्टमर केयर नंबर या ऑर्डर करने के लिए गूगल पर उक्त कंपनी, दुकान का नंबर गूगल पर सर्च करते हैं। यह काम आप भूलकर भी न करें। इसकी वजह साइबर ठग यही पर फर्जी नंबर डालकर आपकी शिकायत सुलझाने या फिर ऑनलाइन ऑर्डर की पेमेंट के नाम पर मिनटों में चूना लगा रहे हैं। हर दिन ठगी के ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments