Friday, August 19, 2022
Homeक्राइमFlipkart की Cleartrip वेबसाइट पर Hackers ने किया Cyber Attack, Darkweb के...

Flipkart की Cleartrip वेबसाइट पर Hackers ने किया Cyber Attack, Darkweb के जरिये बेचा जा रहा ग्राहकों का डाटा

अगर आप ने भी हाल ही में Flipkart के स्वामित्व वाली कंपनी Cleartrip से टिकट या कोई टूर पैकेज लिया है तो तुरंत अपने ईमेल, अकाउंट और इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड बदल दें। जी हां इसकी वजह हैकर्स द्वारा Cleartrip पर साइबर अटैक कर ग्राहकों का डाटा चोरी करना है।

इतना ही नहीं आरोपी इस डाटा को डार्क वेब के जरिये बेच रहे हैं। ऐसे में अपने ग्राहकों को कोई नुकसान न हो, इसके लिए कंपनी ने भी अपने सभी ग्राहकों को मेल कर जानकारी देने के साथ ही ईमेल आईडी से लेकर सोशल मीडिया और इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड बदलने का आग्रह किया है।

ALSO READ: देश में पुलिस से लेकर सरकारी विभागों समेत 500 वेबसाइट्स की गई हैक, इन दो देशों के Hackers का हाथ

दरअसल, हाल में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है फ्लिपकार्ट की स्वामित्व वाली कंपनी क्लियरट्रिप (Cleartrip) पर साइबर हमला (Cyber Attack) हुआ है। हैकर्स ने कंपनी के सिस्टम हैक कर ग्राहकों की निजी जानकारी चोरी कर उसे डार्क वेब (Dark Web) पर बेचा जा रहा है। साइबर हमले में डाटा लीक की पुष्टि कंपनी द्वार भी की गई है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए ईमेल आईडी पर मेल भेज रही है।

इसमें क्लियर ट्रिप की तरफ से कहा या है कि आपको सूचित किया जाता है कि सुरक्षा में सेंधमारी हुई है और साइबर हमलावरों ने क्लियर ट्रिप के सिस्टमस में दर्ज डेटा चोरी कर लिया है। इस डाटा लीक में सिर्फ यूजर्स की प्रोफाइल की जानकारी ली गई है। हालांकि कंपनी ने किसी भी यूजर्स के पर्सनल डेटा लीक होने की बात से इनकार किया है।

ALSO READ: भूलकर भी न करें ये नंबर डायल, एक Call से Hack हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट और आपके दोस्त और परिवार हो जायेंगे साइबर अपराध के शिकार

हैकर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी कंपनी
Cleartrip की वेबसाइट हैक कर यूजर्स डाटा लीक (User’s Data Leak) किये जाने को लेकर कंपनी हैकर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी। वहीं क्लियर ट्रीप के डाटा लीक मामले में सिक्योरिटी रिसर्चर सनी नेहरा का कहना है कि यह डाटा जून में डार्क वेब पर लिस्ट किया था। इस से साफ है कि यह साइबर अटैक काफी पहले हुआ था। वहीं नेहरा ने बताया कि डार्क वेब के जरिये डेटा बेचा जा रहा है। इसके एंवज में कितनी रकम वसूली गई है। इसका पता नहीं चल पाया है। वहीं बता दें कि 5 साल पहले भी साइबर हमलावरों ने क्लियर ट्रिप को अपना शिकार बनाया था।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments