Sunday, October 17, 2021
Homeक्राइमIIT खड़गपुर से बीटेक कर रहे हाईटेक साइबर स्टाकर को दिल्ली पुलिस...

IIT खड़गपुर से बीटेक कर रहे हाईटेक साइबर स्टाकर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आपराधिक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। ताजा मामला उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके का है जहां पुलिस की टीम को ऑनलाइन तरीके से लड़कियों से छेडछाड़ का मामला समाने आया है। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए IIT खड़गपुर के एक छात्र को उत्तरी दिल्ली से साइबर स्टाकिंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके के थानें में 6 अगस्त को एक प्रतिष्ठित स्कूल से नाबालिग लड़कियों और स्कूल के शिक्षकों के ऑनलाइन पीछा करने की शिकायत दर्ज कराई गई है। जिसमें शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि एक ऑनलाइन स्टाकर स्कूल की नाबालिग लड़कियों का साइबर पीछा कर रहा है और व्हाट्सएप संदेश भी भेज रहा है और स्कूल के शिक्षकों को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय नंबरों से और स्वयं छात्रों और शिक्षकों की संख्या से कॉल करना। साइबर स्टाकर स्कूल की ऑनलाइन कक्षाओं में प्रवेश कर रहा है और बिना एडमिन और ग्रुप आइकॉन को बदले बिना व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हो रहा है। और यह कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छात्रों की कई मॉर्फ्ड तस्वीरें प्रसारित की गईं।

जिसके बाद पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है. इस मामले आईआईटी में से एक से बी.टेक कर रहा एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी को महावीर बताया जा रहा है। आरोपी ने सबसे पहले स्कूल के एक छात्र के संपर्क में आया और इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपने दोस्तों से संपर्क करना शुरू कर दिया। आरोपी महावीर को ऐप्स की अच्छी जानकारी है और वह नाबालिग लड़कियों को परेशान करने और साइबर स्टाकिंग के लिए इसका इस्तेमाल करता था।

आरोपी ने फर्जी कॉलर आईडी के लिए व व्हाट्सएप पर वर्चुअल नंबर के लिए स्कूल की लड़कियों और शिक्षकों से संपर्क करने के लिए ऐप का इस्तेमाल किया। आरोपी ने अपनी पहचान छिपाने के लिए पीड़ितों से संपर्क करने के लिए वॉयस चेंजिंग ऐप का भी इस्तेमाल किया। उसने पीड़ितों की मॉर्फ्ड आपत्तिजनक फोटो बनाने के लिए ऐप का इस्तेमाल किया और उन्हें पीड़ितों के नाम से बनाए गए फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अपलोड कर दिया। आरोपी महावीर के मोबाइल फोन में कई अश्लील वीडियो और तस्वीरें भी मिली हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments