Tuesday, December 6, 2022
Homeक्राइमजामताड़ा गैंग (Jamtara Gang) पर लगाम लगाने की तैयारी, Home Ministry ने...

जामताड़ा गैंग (Jamtara Gang) पर लगाम लगाने की तैयारी, Home Ministry ने बनाई योजना, जानिए क्या है स्ट्रेटजी

Cyber Crime के लिए झारखंड का जामताड़ा जिला देशभर में बदनाम है। जामताड़ा गैंग (Jamtara Gang) के Cyber Criminal देशभर में अलग अलग तरीके से वारदात को अंजाम दे रहे हैं और देश में साइबर क्राइम के लिए Jamtara Module को क्रैक करना पुलिस के लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

अब इसके लिए Central Home Miniatry ने एक योजना बनाई है और इसके लिए रेल मंत्रालय के Joint Secretary और Deputy Secratary रैंक के तीन  अधिकारियों ने पिछले सप्ताह झारखंड के जामताड़ा और देवघर जिले का दौरा किया। केंद्रीय टीम दोनों जिले के उन Hotspot पर भी गई जहां से सबसे अधिक साइबर जालसाजी की घटनाएं हो रही है।

केंद्रीय टीम ने Cyber Crime प्रभाव वाले इलाकों में जाकर समस्याओं का हाल जाना और वहां के वर्तमान वस्तु स्थिति की भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरे के बाद Central Home Ministry की टीम रांची पहुंची और वहां DGP से लेकर तमाम पुलिस के आला अधिकारियों के साथ चर्चा की।

ALSO READ: जामताड़ा के बाद सहारनपुर का ये गांव बना साइबर अपराध का गढ़, 80 से ज्यादा युवक बने शातिर ठगों का ऐसे हुआ खुलासा

Rehabilitation और Employment पर जोर

Central Team ने जिन इलाकों में जाकर Cyber Crime की की घटनाओं और वहां की समस्याओं को समझा तो पता चला कि साइबर क्राइम के पीछे सबसे बड़ा कारण Unemployment है।

बेरोजगार युवा साइबर अपराध में शामिल है और अब केंद्रीय टीम इस दिशा में काम कर रही है कि साइबर अपराध में शामिल Youth का Rehabilitationकैसे हो और युवाओं को रोजगार से कैसे जोड़ा जाए। ताकि बेरोजगार युवा साइबर अपराध की दुनिया से बाहर निकल सके।

ALSO READ: साइबर ठगी में माहिर जामताड़ा के ठगों को लूट रहा ये गैंग, दरवाजा खोलते ही बन जाते हैं इनका शिकार, जानें कैसे

अधिकारियों का प्लान लिया है कि जामताड़ा और देवघर के आसपास कम पढ़े लिखे युवा साइबर अपराध की दुनिया में सक्रिय हैं और ऐसे में इन इलाकों में Cyber Hub खोलने, आईटी के क्षेत्र में कम पढ़े लिखे युवाओं को भी जोड़ने की दिशा में योजना बनाए जाने पर काम किया जा रहा है। अपराध से जुड़े युवकों को Cyber के क्षेत्र में हुनर का इस्तेमाल कैसे किया जाए इसकी भी Planning की जा रही है।

क्या है Jamtara Module

जामताड़ा झारखंड का एक जिला है। हाल के कुछ वर्षों में जामताड़ा का नाम सुनते ही लोगों के कान खड़े हो जाते हैं। दरअसल जामताड़ा Cyber Fraud की बस्ती के रूप में कुख्यात हो चुका है और कहने के लिए यहां के ज्यादातर युवा कम पढ़े लिखे हैं लेकिन पांचवी और चौथी फेल का दिमाग भी इतना शातिर है कि यह लोग किसी के साथ ठगी कर सकते हैं। जामताड़ा गैंग पर देश की हर Police Agencies की नजर रहती है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments