Sunday, August 14, 2022
Homeक्राइमऑस्ट्रेलिया में बैठे युवक ने क्रेडिट कार्ड के लिए किया अप्लाई तो...

ऑस्ट्रेलिया में बैठे युवक ने क्रेडिट कार्ड के लिए किया अप्लाई तो जालसाजों ने 99 हजार रुपए निकाल लिए

अनीशा कुमारी : आस्ट्रेलिया में मौजूद एक युवक  ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के लिए गूगल (google) से नंबर लेकर अप्लाई किया तो साइबर क्रिमिनल ने खाते से 99 हजार रुपए निकाल लिए। जब पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ तो उसने अपने भाई के माध्यम से नोएडा के सेक्टर 20 थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

सेक्टर 26 में रहने वाले मनमोहन सिंह धमानी पुलिस से शिकायत की है कि उसका चचेरा भाई चंदर धमानी वर्तमान में आस्ट्रेलिया में है। वह सेक्टर 20 के सी ब्लॉक में रहते हैं।

और पढ़े : फ्री मूवी डाउनलोड के चक्कर में आपका अकाउंट हो सकता है खाली

चंदर ने कुछ दिन पहले एक प्राइवेट बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए गूगल सर्च कर नंबर ढूंढा था।  इसके कुछ देर बाद एक अज्ञात नंबर से युवक का चंदर के पास फोन आया और उसने खुद को बैंक के क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट का कर्मचारी बताया।

आरोपी ने पीड़ित से कहा कि वह उनका क्रेडिट कार्ड बना रहा है। इसको लेकर आरोपी ने चंद्र से कहा कि क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए उन्हें अपने बैंक खाते की कुछ जानकारी देनी होगी। इस पर आरोपी ने उनसे बैंक खाते की गोपनीय जानकारी ले ली। फिर आरोपी ने पीड़ित से कहा कि उनके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। यह बताने के बाद क्रेडिट कार्ड का फार्म भर दिया जाएगा। चंद्र उसकी बातों में आ गया। उन्होंने ठग को ओटीपी बता दिया। इसी बीच ठग ने उनके निजी बैंक के खाते से 99,996 रुपये निकाल लिये।

और पढ़े : साइबर ठगी की शिकार युवती जालसाजों से पैसे वापस मांगी तो ठगों ने युवती से अश्लील वीडियो व फोटो मांग ली, अब मांग रहा 50 हजार

जब चंद्र के मोबाइल पर ट्रांजेक्शन का मैसेज आया तो उन्हें ठगी का पता चला। इसके बाद अपने भाई से पुलिस को शिकायत दिलाई। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

ऐसे बरतें सावधानी

– किसी भी बैंक या अन्य विभागों के हेल्पलाइन या अन्य नंबरों के लिए गूगल पर जाकर आधिकारिक वेबसाइट पर ही नंबर प्राप्त करें।

– किसी अनजान नंबर से आए लिंक को क्लिक न करें

– किसी तरह की बैंक खाता और अपने आधार व पैन कार्ड की जानकारी किसी से शेयर ना करें।

– किसी भी अज्ञात कॉलर पर विश्वास ना करें और उन्हें ओटीपी की जानकारी कतई नहीं दें।

– किसी तरह के बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए या तो बैंक जाएं या उनके टोल फ्री पर बात करें। इस दौरान भी ओटीपी या इसी तरह के अन्य जानकारी नहीं दें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments