Sunday, November 27, 2022
Homeक्राइमLockdown में नौकरी गई तो बचपन के तीन दोस्त करने लगे Cyber...

Lockdown में नौकरी गई तो बचपन के तीन दोस्त करने लगे Cyber Fraud, Credit card holder के मोबाइल नंबर बदलकर अब तक 50 लाख से अधिक की ठगी कर ली। अब जानिए क्या हुआ इनके साथ

अनीशा कुमारी: बिहार के रहने वाले बचपन के तीन दोस्त नोएडा में आकर Gift Card Company में काम कर रहे थे। Lockdown के दौरान जब इनकी नौकरी चली गई और Salary नहीं मिलने लगी तो इन लोगों ने कंपनी मालिक का मोबाइल चोरी कर बैंक संबंधी Outsource की गई डाटा ले लिया और Original क्रेडिट कार्ड Holder के मोबाइल नंबर बदलकर ठगी करने लगे । इन आरोपियों ने अब तक 50 लाख से अधिक की ठगी की है। अब नोएडा STF ने इस पूरे गिरोह का खुलासा करते हुए तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

STF के SP राजकुमार मिश्रा ने बताया कि एसटीएफ नोएडा  को हाल के दिनों में इस तरह की सूचनाएं मिल रही थी कि बैंकों से ठगी करने वाले आरोपी आसपास के इलाके से गैंग ऑपरेट कर रहे हैं। इसके बाद सूचना पर बुधवार को STF की टीम ने सेक्टर 22 के जे ब्लॉक में योगेश राणा के मकान में छापेमारी कर तीन Cyber Criminal को गिरफ्तार किया गया। इनकी पहचान दरभंगा बिहार निवासी गौरव कुमार मिश्रा, प्रकाश कुमार मिश्रा और सचिन कुमार राय के रूप में हुई है।

एसटीएफ की पूछताछ में गिरफ्तार आरोपी गौरव कुमार मिश्रा ने बताया कि वह इंटर पास है और सचिन व प्रकाश आसपास के गांव के रहने वाले हैं। तीनों बचपन के दोस्त हैं और नोएडा में पिछले कई सालों से प्राइवेट कंपनी में Gift Card sell का काम करते थे। COVID-19 में कंपनी के बंद होने के बाद यह लोग एक दूसरी गिफ्ट कार्ड सेल कंपनी में काम करने लगे। कोरोना की दूसरी लहर में जब इन तीनों को कंपनी की तरफ से सैलरी नहीं मिलने लगी तो इन आरोपियों ने कंपनी मालिक का मोबाइल चुरा लिया था। कंपनी मालिक के मोबाइल में RBL Bank समेत अन्य बैंकों का डाटा पड़ा हुआ था।

ALSO READ: OTP नहीं बताने पर साइबर जालसाज ने की तारीफ, इसके बाद भी Account कर दिया खाली। जानिए क्या हुआ

तीनों ने मिलकर इस डाटा के माध्यम से RBL Bank के Customers के बारे में जानकारी प्राप्त किया और ऑनलाइन तरीके से वास्तविक Credit card Holder के फोन नंबर की जगह अपना फोन नंबर डालने लगे। अपना फोन नंबर डालने के बाद क्रेडिट कार्ड पर नियंत्रण इन जालसाज का हो जाता था। हाल के दिनों में ही आरबीएल बैंक की तरफ से कोतवाली सेक्टर 20 में मुकदमा भी पंजीकृत किया गया था।

ठगी के पैसे से Online खरीदते थे Gold

एसटीएफ से पूछताछ के दौरान तीनों आरोपियों ने बताया कि ठगी के पैसों से यह लोग Flipkart के माध्यम से Goldखरीद लेते थे और उस सोने को बेचकर इनके द्वारा नगद पैसा प्राप्त किया जाता था। पैसों से प्लॉट ज्वेलरी आदि खरीदते थे और Online Shopping भी करते थे।

ALSO READ: 70 साल के Doctor को 40 साल की युवती से हुआ इश्क, फिर Cyber Fraud युवती ने डॉक्टर से South Africa से 7 लाख US डॉलर  का Gold लाने के नाम पर क्या-क्या किया, जानिए इस खबर में

12 लाख के Bitcoin खरीदे

गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बताया कि तीनों बराबर बराबर के हिस्सेदार थे और इन आरोपियों ने Coin Switch Kuber (क्वाइन स्विच कुबेर )नामक App के माध्यम से 12 लाख रुपए के Bitcoin खरीदें जो उसके अकाउंट में है। एसटीएफ ने इस अकाउंट को फ्रीज करा दिया है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments