Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमLoan App डाउनलोड करने के लिए जब किया Google Search तो मिल...

Loan App डाउनलोड करने के लिए जब किया Google Search तो मिल गया साइबर जालसाजों का नंबर, फिर जानें क्या हुआ

अनीशा कुमारी: अगर आप गूगल पर किसी भी जानकारी या सहायता के लिए नंबर सर्च कर रहे हों तो सावधान रहिए। अगर आप कोई भी नंबर गूगल से सर्च कर लेते हैं और फोन करते हैं तो कभी जालसाजों के चक्कर में फंस सकते हैं।

जी हां, ऐसा ही हुआ है नोएडा के रामबहादुर के साथ। उसने लोन एप की जानकारी के लिए नंबर सर्च कर फोन किया तो साइबर जालसाज ने रिमोट एप डाउनलोड करा कर मोबाइल हैक कर लिया और खाते से 15 हजार रुपये निकाल लिए। इस मामले में पीडि़त की तरफ से कोतवाली सेक्टर-126 में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस के मुताबिक सेक्टर-132 के रहने वाले राम बहादुर ने शिकायत की है कि उन्हें अपने मोबाइल में लोन एप एक्टिवेट करना था। इसके लिए लोन एप एक्टिवेट व डाउनलोड करने के लिए उन्होंने इंटरनेट पर गूगल सर्च किया।

और पढ़े : भूलकर भी न करें ये नंबर डायल, एक Call से Hack हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट और आपके दोस्त और परिवार हो जायेंगे साइबर अपराध के शिकार

इसके बाद उन्होंने वहां से एक कस्टमर केयर का नंबर लिया। यह नंबर कस्टरमर केयर का न होकर साइबर जालसाज का था।

पीडि़त ने आरोपी से एप डाउनलोड कराने की बात कही तो साइबर जालसाजों ने एनी डेस्क नामक रिमोट एप डाउनलोड करा दिया। इसके बाद आरोपी रामबहादुर के मोबाइल को हैक कर लिया और उसके खाते से 15 हजार रुपये निकाल लिए। जब पीडि़त के खाते से पैसे निकलने का एसएमएस आया तब उसे ठगी का पता चला।

 नोएडा जोन के एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि  गूगल सर्च के दौरान हमेशा सावधान करने की जरूरत है।

यह भी पढ़े : Instant Loan देने वाले Mobile App क्यों बने सुसाइड बम से भी ज्यादा खतरनाक, चुरा लेते हैं फोन का डेटा, ऐसे करते हैं ब्लैकमेल, जानेंगे तो उड़ जाएंगे होश

सावधानी  बरतें

– किसी भी अज्ञात नंबर से आए फोन कॉल पर विश्वास नहीं करें।

– किसी भी शख्स से अपने खाते व अन्य जानकारी शेयर नहीं करें।

– किसी भी कस्टमर केयर नंबर या अन्य नंबरों के लिए उस कंपनी या विभाग के साइट को लॉग इन करें।

– केवल गूगल सर्च करने पर दिखने वाले डिस्पले पर दिए नंबर पर भरोसा नहीं करें।

– किसी के कहने पर फोन में कोई भी एप डाउनलोड नहीं करे, हैक हो सकता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments