Monday, December 5, 2022
Homeक्राइमउत्तर प्रदेश : आधार के माध्यम से ठगी करने वाले गैंग का...

उत्तर प्रदेश : आधार के माध्यम से ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, वकील से ठगी के आरोप में दो गिरफ्तार

कानपुर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सि‍स्टम (AEPS) के माध्यम से ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश किया। गैंग के दो साइबर अपराधी गिरफ्तार हुए हैं। इनपर आरोप है कि इन्होंने एक वकील के खाते से एईपीएस के माध्यम से उड़ा दिए। कन्नौज को रहने वाले दोनों आरोपियों से पुलिस फिलहाल पूछताछ कर रही है। इनमें से एक शख्स सिम कार्ड बेचने का काम करता है।

पुलिस के अनुसार दोनों आरोपियों ने बर्रा निवासी अधिवक्ता अनुज तिवारी के खाते से 20 हजार रुपये उड़ा दिए। अनुज का खाता केनरा बैंक की कचहरी शाखा में है। मामला 18 जून की रात करीब साढ़े 11 बजे का है। इस दौरान अनुज के मोबाइल पर 10-10 हजार रुपये दो ट्रांजेक्शन का मैसेज आया। इसे देखकर वह उनके होश उड़ गए। अगले दिन अनुज बगैर देर किए साइबर सेल पहुंच गये और कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

पुलिस ने आगे बताया कि मामले की जांच शुरू हुई, तो पता चला कि खाते से पैसे एईपीएस के माध्यम से ठठिया कन्नौज निवासी विजय कुमार के खाते में ट्रांसफर हुए है। विजय के खाते से कनक दुबे नाम के फर्जी एकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं। मामले की कड़ी मिलते ही क्राइम ब्रांच ने दोनों अभियुक्तों को कन्नौज जनपद निवासी विजय कुमार निवासी ठठिया और विजय कुमार निवासी ति‍र्वा को गि‍रफ्तार कर लिया है।

ऐसे ऑनलाइन ठगी करने का आइडिया मिला
पुलिस के अनुसार ये दोनों अभियुक्त बैंक कॉरेस्पॉन्डेंट के तहत काम भी करते थे। वहीं से दोनों को ऑनलाइन ठगी करने का आइडिया मिला था। इसके पहले भी क्राइम ब्रांच द्वारा एईपीएस के माध्यम से ठगी करने वाले तीन अभि‍युक्तों को जेल भेजा था। पुलिस दोनों अभियुक्तों से पूछताछ कर रही है।

अपनी निजी जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें
पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के डीसीपी क्राइन सलमान ताज पाटिल ने लोगों को इस तरह के साइबर ठगी को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा कि साइबर फ्राड से बचने के लिए अपनी निजी जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें। अपने साथ हुई किसी भी ठगी की सूचना तुरंत पुलिस को दें, ताकि समय रहते अपराधि‍यों को पकड़ा जा सके। कन्नौज के दोनों युवकों से पूछताछ चल रही है, जल्द ही कुछ और खुलासे सामने आ सकते हैं ।

Follow The420.in on FacebookTwitterLinkedInInstagramYouTube & Telegram

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments