Thursday, August 18, 2022
Homeक्राइमDating Apps का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान! एक गलती...

Dating Apps का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान! एक गलती से हो सकता है भारी नुकसान, जाल में फंसा रहे स्कैमर्स

अगर आप भी डेटिंग ऐप्स (Dating App) यूज करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। यूजर्स को स्कैमर्स बंबल ( Bumble) और टिंडर (Tinder) जैसे पॉपुलर डेटिंग ऐप्स के जरिए टारगेट कर रहे हैं। इसको लेकर साइबर सिक्योरिटी फर्म सोफोस (Sophos) ने चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार यूजर्स से फेक प्रॉफिट टैक्स के नाम पर हजारों रुपये ठगे जा रहे हैं। इस इंटरनेशन क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिग स्कैम को सिक्योरिटी फर्म ने क्रिप्टोरोम (CryptoRom) नाम दिया है। इसके जरिए दुनियाभर के लोगों को टारगेट किया जा रहा है।

एक केस में पीड़ित से फेक क्रिप्टो ट्रेडिग स्कीम में लगे 1 मिलियन डॉलर को एक्सेस करने के लिए 625,000 डॉलर की मांग की जा रही थी। इसको लेकर उसे ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म पर मिले एक व्यक्ति ने सजेस्ट किया था। उनके ऑनलाइन डेटिंग फ्रेंड ने ये भी बताया कि वो अपने 4 मिलियन डॉलर को निकालने लिए अपने पैसे भी लगाए थे।

और पढ़े  : Online Dating के दौरान न करें ये गलतियां, हो सकते हैं स्कैम का शिकार, इन सावधानियों का रखें ध्यान

स्कैमर्स के अनुसार इनवेस्टमेंट से 3.13 मिलियन डॉलर का फायदा हुआ और इस वजह से उसपर 20 परसेंट का प्रॉफिट टैक्स (6,25,000 डॉलर) लगेगा अगर वो अपने अकाउंट को एक्सेस करना चाहते हैं। सोफोस की रिपोर्ट में बताया गया है कि इन केस में सच्चाई ये होती है कि ना ही को-इनवेस्टमेंट ना ही प्रॉफिट रियल होते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग वाले फ्रेंड भी ऐसे स्कैम के हिस्से होते हैं। जब फेक ट्रेडिग स्कीम से इनवेस्टमेंट को निकालने की कोशिश विक्टिम करते हैं तो उनका अकाउंट फ्रिज कर दिया जाता है। इसके बाद अकाउंट के एक्सेस के लिए फेक प्रॉफिट टैक्स के नाम पर हजारों डॉलर चार्ज किए जाते हैं।

और पढ़े  : Blued Dating App के जरिए लोगों के साथ करते थे लूटपाट, पुलिस ने 1 बदमाश को धर दबोचा

रिपोर्ट में बताया गया है कि क्रिप्टोरोम स्कैम रोमांस पर बेस्ड फाइनेंशियल फ्रॉड है, जिसमें सोशल इंजीनियरिंग का यूज किया जाता है। इस स्कैम में पहले स्कैमर फेक प्रोफाइल बनाकर डेटिंग साइट्स के जरिए टारगेट को अट्रैक्ट करते हैं फिर फेक क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिग ऐप को उनके डिवाइस में इंस्टॉल करवा देते हैं।

कई बार स्कैमर सीधे मैसेज या वॉट्सऐप के जरिए भी टारगेट से कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करते हैं। फिर वो फेक प्रॉफिट दिखाकर अकाउंट से उसे निकालने के लिए फेक प्रॉफिट टैक्स की मांग करते हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments