Thursday, December 1, 2022
Homeक्राइमभारत की सबसे बड़ी Cyber Training Workshop: UP के 1535 Cyber Helpdesk...

भारत की सबसे बड़ी Cyber Training Workshop: UP के 1535 Cyber Helpdesk पर तैनात हज़ारो पुलिसकर्मियों को विश्व प्रसिद्ध Cyber Expert ने Cyber Investigation के लिए Train किया

अनीशा कुमारी: सोमवार यानी 27 जून 2022 का दिन Cyber Training Workshop के लिए काफी अहम दिन साबित हुआ। उत्तर प्रदेश के सभी पुलिस स्टेशनों पर बनाए गए Cyber Helpdesk पर तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों को Technical Knowledge प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने Amity University के साथ मिलकर सोमवार को नोएडा में भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन साइबर प्रशिक्षण Webinar का आयोजन किया।

इस कार्यशाला में प्रदेश के हज़रो पुलिस कर्मी और साइबर जगत के वक्ता शामिल हुए। इस कार्यशाला से पुलिस अधिकारियों को साइबर अपराध और इसकी जांच के बढ़ते मामलों से निपटने में मदद मिलेगी। इसमें पुलिस कर्मियों को Latest Cyber Crime Trend की प्रवृत्तियों और ऐसे मामलों की जांच के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई और साइबर एक्सपर्ट ने केस स्टडी कर Technical Process को बताया।

इस Cyber Webinar के नायक यूपी साइबर क्राइम के एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और देशभर में हो रहे Cyber Fraud को रोकने और तकनीकी मामलों के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में Amity Business School के डीन डॉ संजीव बंसल ने पुलिस बल को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीवन एक निरंतर सीखने की प्रक्रिया है और हर दिन नई चीजें सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। आज मुझे खुशी है कि प्रदेश के कितने सारे पुलिसकर्मी नई तकनीक सीखने को इच्छुक है और यही इच्छा इनको यहां तक लेकर आई है। डॉक्टर बंसल ने कहा कि Cyber Crime बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इस तरह की कार्यशाला के माध्यम से इसके खतरों को बताया जाना आवश्यक है और इस तरह के कार्यशाला से ही हम जागरूकता हासिल कर सकते हैं।

 इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए Cyber Expert अमित दुबे ने कहा कि साइबर क्राइम के मामले और जांच में Latest Tools को शामिल कर बेहतर किया जा सकता है। Root 64  Foundation के चीफ मेंटर अमित दुबे ने कहा कि किसी भी साइबर अपराध की जांच इस पर सबसे अधिक निर्भर करता है कि उस अपराध के तरीकों के बारे में कितनी जानकारी है। उन्होंने साइबर अपराध की जांच करने वाले पुलिस कर्मियों से अपील करते हुए कहा कि Data किसी भी जांच की कुंजी है।

 इस मौके पर Chainalysis के सीनियर सॉल्यूशंस आर्किटेक्ट Akand Sutra ने कहा कि हर अपराध का एक Financial Angle होता है और हर फाइनेंशियल अपराध को समझ कर बेहतर तरीके से जांच की जा सकती है। आने वाले समय में क्रिप्टो करेंसी आधारित आर्थिक अपराध में भारी उछाल देखा जाएगा इसीलिए हमें क्रिप्टो ट्रांजैक्शन मॉनिटरिंग Skill को बढ़ाने की जरूरत है।

इस मौके पर iAcuity Fintech  के निदेशक संदीप ठाकुर ने पुलिस कर्मियों को Financial और Banking Fraud के बारे में बताया और उन्हें तकनीक के बारे में समझाते हुए बताया कि डाटा किस तरह एकत्र किया जा सकता है और जांच के दौरान किस का किस तरह इस्तेमाल हो सकता है। उन्होंने बैंकिंग प्रक्रिया को आसान शब्दों में बताते हुए कहा कि वित्तीय धोखाधड़ी में किस तरह से Fraud की रकम को ट्रैक किया जा सकता है इसके बारे में जानने की बहुत जरूरत है। 

सेमिनार में Credence Security, UAE  के डायरेक्टर मोइन शेख ने Digital Footprint को स्कैन करने और एकत्र करने के लिए Digital Forensic व आधुनिक उपकरणों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सभी एनफोर्समेंट एजेंसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास साइबर फ्रॉड की जांच करने के लिए आवश्यक साइबर टूल्स है कि नही।

Future Crime Research Foundation के संस्थापक शशांक शेखर ने इस कार्यशाला में ऐसे टूल्स की जानकारी दी जो पुलिस कर्मियों के लिए हर दिन मददगार साबित हो सकते हैं। शशांक ने मौजूद 1000 से अधिक पुलिसकर्मियों के बीच Online FIR करने से लेकर देश के सभी Nodal Officers और Police Station के संपर्क की जानकारी साझा करते हुए सर्च इंजन के लिंक के बारे में जानकारी दी।   

Recorded Future के बिजनेस हेड संदीप शर्मा मौके पर मौजूद दर्शकों को डार्क वेब की रहस्यमई दुनिया में ले गए और डार्क वेब के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साइबर क्रिमिनल डार्क वेब का इस्तेमाल कर कई खुफिया जानकारी प्राप्त करते हैं।

Innefu Labs pvt Ltd की एनालिस्ट शताक्षी श्रीवास्तव ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया कि कैसे Artificial intelligence से फ्यूचर क्राइम की भविष्यवाणी में मदद मिलती है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments