Wednesday, January 26, 2022
Homeक्राइमसाइबर फ्रॉड का शिकार होते ही करें ये काम, नहीं होगा थोड़ा...

साइबर फ्रॉड का शिकार होते ही करें ये काम, नहीं होगा थोड़ा भी नुकसान, पूरी रकम होगी वापस

ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर ठग रोजाना करोड़ों की ठगी कर रहे हैं। इसे लेकर लोगों को लगातार सतर्क किया जाता है, लेकिन फिर भी वे शिकार हो जाते हैं। हालांकि, अगर सर्तकता दिखाई जाए तो बड़े नुकसान से बचा जा सकता है। अगर आप साइबर ठगी के शिकार हो जाएं, तो समय पर सूचना देकर रुपये भी बचाए जा सकते हैं। इसका बड़ा उदाहरण मध्य प्रदेश के इंदौर में सामने आया है। क्राइम ब्रांच की साइबर सेल इसी माह लाखों रुपये ठगों के खातों से लौटा चुकी है।

डीसीपी (अपराध) निमिष अग्रवाल ने हेल्प लाइन नंबर 7049124444 और 7049124445 जारी कर इस पर धोखाधड़ी की सूचना देने की अपील की है। डीसीपी के मुताबिक, ठग तरह-तरह के बहाने बनाकर बैंक खातों से रुपये निकाल लेते है। ई-वालेट में 24 घंटे तक रुपये रहते हैं। तत्काल सूचना मिलने पर साइबर सेल संबंधित एजेंसी को ई-मेल कर रुपयों के ट्रांजेक्शन पर रोक लगा देती है। एडीसीपी (अपराध) गुरुप्रसाद पाराशर के मुताबिक इसी वर्ष लाखों रुपये लौटा जा चुके है।

औरपढ़े: Cyber Fraud से नहीं डूबेगा आपका पैसा! गृह मंत्री अमित शाह ने शुरू किया हेल्पलाइन नंबर 155260

ठगी का नया ट्रेंडः बूस्टर डोज
साइबर सेल ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वो कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के बहकावे में न आए। ठग बूस्टर डोज की बुकिंग व अन्य तरीकों से ठगी करने लगे हैं। लोगों को मैसेज कर ओटीपी नंबर व सीवीवी नंबर लेकर खातों से रुपये निकाल रहे हैं।

औरपढ़े: Cyber Crime के बनें शिकार तो डायल करें 155260

लुभावने आफर से सतर्क रहे
डीसीपी के मुताबिक पिछले दिनों भंवरकुआं क्षेत्र की मारिया नामक महिला ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसने ऑनलाइन पिज्जा आर्डर किया और ठग ने खाते से 35 हजार रुपये निकाल लिए। डीसीपी के मुताबिक मारिया को 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट का आफर मिला था। लोगों को ज्यादा लुभावने आफर से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments