Instagram पर Online Shopping Fraud, गाजियाबाद के विंग कमांडर की पत्नी से ठगी, रहें अलर्ट

Cyber Crime : क्या आप भी Instagram पर Online Shopping करते हैं तो एक बार ये खबर जरूर पढ़ें। वरना आप भी हो सकते हैं Online Fraud के शिकार।

instagram Fraud

अगर आप Instagram पर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो सावधान रहें। आप कभी भी Online Fraud के शिकार बन सकते हैं। क्योंकि आप जिस इंस्टाग्राम अकाउंट के 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स को देखकर भरोसा कर लेते हैं असल में वो फ्रॉड निकल रहे हैं। क्योंकि ये हजारों या लाखों फॉलोवर्स वाले इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर या खरीदकर ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं। आजकल ऐसे Instagram Online Fraud खूब हो रहे हैं। ये Cyber Criminal पहले महंगे प्रोडक्ट को काफी सस्ते में देने का लुभावना ऑफर देते हैं। इसके बाद आपसे वॉट्सऐप चैट करते हैं और फिर पेटीएम या यूपीआई के जरिए एडवांस पेमेंट ले लेते हैं। पेमेंट लेते ही आपके नंबर को ब्लॉक कर देते हैं। ऐसे ही ऑनलाइन फ्रॉड दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स में तैनात एक विंग कमांडर की पत्नी के साथ हुआ है। इस मामले में गाजियाबाद की साहिबाबाद पुलिस ने 20 दिसंबर को साइबर क्राइम में मामला दर्ज किया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

GIRLS_SUNSHINE_HUB121 नाम से इंस्टाग्राम प्रोफाइल वाले ने की ठगी

गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स में तैनात विंग कमांडर सिद्धार्थ गहलोत परिवार के साथ रहते हैं। इनकी पत्नी संजना ने इसी साल 28 नवंबर 2020 को Instagram पर GIRLS_SUNSHINE_HUB121 पर ऑनलाइन डिजाइनर कपड़े देखे थे। इस इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्टाइलिश लुक वाले लड़कियों के कपड़े और वेस्टर्न ड्रेसेज हैं। इस प्रोफाइल को देखने पर इसके 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। 1 हजार से ज्यादा पोस्ट हैं। काफी संख्या में फॉलोवर्स को देखकर संजना ने भी इस पर भरोसा कर लिया।

Instagram पर बना ये फर्जी शॉपिंग प्रोफाइल, रहें अलर्ट

इसके बाद उन्होंने दो ड्रेस की बुकिंग की। इसके बाद साइबर क्रिमिनल ने 7895792725 वॉट्सऐप नंबर से संजना से संपर्क किया। इंस्टाग्राम ऑनलाइन शॉपिंग वालों ने बताया कि वह कैश ऑन डिलिवरी (COD) नहीं देते हैं। इसलिए पहले ही पेटीएम के जरिए पेमेंट करनी होगी। इसके बाद विंग कमांडर ने ही दोनों ड्रेस के लिए 1998 रुपये की पेमेंट की। जैसे ही इन्होंने पेमेंट की तभी साइबर क्रिमिनलों (Cyber Criminals) ने संजना के नंबर को ब्लॉक कर दिया। इसके बाद इन्हें फर्जीवाड़े की जानकारी हुई। इसके बाद विंग कमांडर ने अपने प्रोफाइल से इंस्टाग्राम GIRLS_SUNSHINE_HUB121 प्रोफाइल पर फिर से संपर्क किया तो जालसाजों ने उनसे भी नई ड्रेस खरीदने के लिए एडवांस में पेमेंट मांगनी शुरू कर दी। ये ऑनलाइन फ्रॉड अभी भी हो रहा है।

कई लोग ठगी के हुए शिकार, लेकिन एक्टिवेट है प्रोफाइल

GIRLS_SUNSHINE_HUB121 नाम से Instagram Profile पर फर्जीवाड़ा काफी समय से चल रहा है। इसे लेकर पिछले महीने ही श्रुति अग्रवाल ने कमेंट कर लोगों को फ्रॉड की जानकारी भी दी थी। इनके अलावा अन्य भी कई लोग इनके फर्जीवाड़े के शिकार हो चुके हैं। इसके बाद भी ये प्रोफाइल एक्टिवेट है।

इंस्टाग्राम पर फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वालों की भरमार, रहें सावधान

इंस्टाग्राम पर इस नाम से भी है फर्जी प्रोफाइल, काफी संख्या में लोग हो चुके हैं ठगी के शिकार

Instagram Online Shopping Fraud करने वाले आखिर हजारों फॉलोवर कैसे लाते हैं। जैसा कि आप देखत सकते हैं कि GIRLS_SUNSHINE_HUB121 नाम वाले इंस्टाग्राम अकाउंट के पास 10.6k यानी 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि जब ये फर्जीवाड़ा कर रहा है तो इसके इतने फॉलोवर कैसे हो सकते हैं? इसी तरह एक और फर्जी अकाउंट के बारे में आपको बताते हैं। ये ऑनलाइन महंगे फोन को भारी डिस्काउंट के साथ बेचने का झांसा देकर लोगों से ठगी कर रहा है। इस अकाउंट का नाम है ARUSH  JAIN Shopping । इसके 15k यानी 15 हजार फॉलोवर्स हैं। इसी तरह एक और अकाउंट है Magnet_the_online_mobile_store

इसके 14k यानी 14 हजार फॉलोवर्स हैं। ऐसे कई फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट आपको मिल जाएंगे। जो आपको लुभावने ऑफर दिखाकर फर्जी पेटीएम या अन्य किसी यूपीआई अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कराकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। दरअसल, लोग इनके भारी-भरकम फॉलोवर्स को देखकर भरोसा कर लेते हैं और फर्जीवाड़े के शिकार बन जाते हैं।

हजारों फॉलोवर्स वाले Instagram Account को हैक कर हो रहा है फर्जीवाड़ा

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन  (Rakshit Tondon) बताते हैं कि ये साइबर क्रिमिनल पहले ये देखते हैं कि Instagram पर किसके फॉलोवर 10 हजार या इससे ज्यादा हैं। इसके बाद उन लोगों के अकाउंट को हैक कर लेते हैं। हैक करने के लिए कई बार ये उनको ब्लैकमेल कर उनका अकाउंट हैक कर लेते हैं या फिर अन्य भी तरीके अपनाते हैं। या फिर कई बार वेरिफाइड अकाउंट को पैसे देकर खरीद लेते हैं और फिर रातोंरात उस अकाउंट के सारी फोटो डिलीट कर अपने ऑनलाइन शॉपिंग के फोटो अपलोड कर लेते हैं। इस तरह उस Instagram अकाउंट के जितने फॉलोवर्स होते हैं उन्हें सुबह ही ऑनलाइन बड़े ऑफर वाले प्रोडक्ट दिखते हैं। इसके बाद लोग उनके फॉलोवर्स को देखकर भरोसा कर लेते हैं और पैसे दे देते हैं।

ऐसे फर्जी अकाउंट से रहें अलर्ट

  • ये फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वालों के अकाउंट को चेक करेंगे तो सभी के 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं लेकिन ये खुद किसी को फॉलो नहीं करते हैं, ये भी इनकी एक पहचान है
  • ऐसे फर्जी अकाउंट वाले कैश ऑन डिलिवरी कभी नहीं करते हैं। बल्कि आपसे कभी 60 पर्सेंट या फिर पूरा ही पेमेंट एडवांस में ले लेते हैं।
  • पैसे मिलते ही ये आपके नंबर को ब्लॉक कर देते हैं। इसलिए कभी भी एडवांस में कोई पेमेंट ना करें।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले सभी कॉमेंट को जरूर चेक करें और कोशिश करें कि अथॉराइज्ड ऑनलाइन वेबसाइट से ही शॉपिंग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here