Friday, September 30, 2022
Homeक्राइमFake Website बनाकर Fraud करने के मामले में Chinese Mastermind का नाम...

Fake Website बनाकर Fraud करने के मामले में Chinese Mastermind का नाम आया सामने, Interpol की मदद से शिकंजा कसने का प्रयास

कानपुर के एक Leather कारोबारी ने 11 लाख रुपए की ठगी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है जिसमें बताया गया  है कि कुछ Cyber Criminal फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से पैसा कमाने के लिए Invest करवाते हैं और ठगी के रकम को कुछ लोगों के खातों में Transfer करवाया जाता है। बाद में यह रकम Cyber Criminal के पास पहुंच जाता है।

जब Crime Branch की टीम ने मामले की जांच की तो फर्जी वेबसाइट बनाकर Invest के नाम पर ठगी करने के मामले में Chinese Mastermind का नाम सामने आया और पता चला कि चाइनीज मास्टरमाइंड चीन में रहकर इस तरह की ठगी को अंजाम दे रहा है। Crime Branch की जांच में पता चला है कि China में बैठा मास्टरमाइंड का नाम बी बोज है।

और पढ़े: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

पुलिस की जांच में पता चला है कि यह एक International Gang  है जो भारत समेत कई देशों में इस तरह की ठगी को अंजाम दे रहा है। पिछले कुछ महीनों में दर्जनों भारतीय लोगों के साथ ठगी को अंजाम दिया गया है और धीरे-धीरे पीड़ित देश के कई शहरों में सामने आकर पुलिस से संपर्क कर मुकदमा दर्ज करा रहे हैं। इस मामले में स्थानीय पुलिस और Crime Branch की टीम CBI से लेकर अन्य एजेंसियों से भी संपर्क में है।

Interpol की मदद से कसेगा शिकंजा

कानपुर पुलिस जांच में जब यह पता चला कि इस Cyber Fraud मामले का केंद्र China में है और Mastermind वहीं से Network को ऑपरेट कर रहा है तो क्राइम ब्रांच की टीम ने इस संबंध में Email के जरिए CBI से जानकारी साझा की है और सीबीआई अब Interpol की मदद से Chinese Cyber Fraud पर शिकंजा कसने का प्रयास करेगी।

और पढ़े: बिजनेस पार्टनर बनाने का झांसा देकर IT Head से 88 Lakh रुपये ठगे, नोएडा पुलिस ने नाइजीरियन को किया गिरफ्तार, हुए चौकाने वाले खुलासे

उड़ीसा में भी की थी 75 लाख की ठगी

इस International Gang ने उड़ीसा में बालासोर Port के GM से भी  75 लाख की ठगी की थी और इस मामले में भी उड़ीसा में मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले में भी Cyber Criminal ने कई लोगों के खातों में पैसे Transfer किए थे उनमें से कुछ लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। हालांकि उड़ीसा पुलिस भी इस अंतरराष्ट्रीय गिरोह के मुख्य आरोपियों तक नहीं पहुंच पाई थी। अब कानपुर पुलिस की कार्रवाई की जानकारी होने पर उड़ीसा की पुलिस टीम कानपुर पहुंची और इस मामले में कानपुर पुलिस से केस से संबंधित जानकारी प्राप्त की है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments