Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमअमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर KBC Fraud, 922 लोगों से ठगे 87...

अमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर KBC Fraud, 922 लोगों से ठगे 87 करोड़ रुपये

मुंबई से हाल ही में ढेर सारी साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं सामने आई हैं। इनमें अपराधी लोगों को लालच देकर उनसे पैसों की ठगी करते हैं। हाल ही में एक घटना बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स की है। थाने में शिकायत दर्ज की गई है जिसमें कहा गया है कि ऑनलाइन लाटरी (Online Lottery) में ज्यादा पैसा कमाने का लालच देकर कई लोगों को ठगा गया है। लोगों ने इसमें अपनी पूरी पूंजी लगा दी, लेकिन उन्हें पैसे वापस ना मिलने पर ठगी का अहसास हुआ। मुंबई के साइबर क्राइम सेल (Cyber Crime Cell) ने सिटी में ऑनलाइन लॉटरी (Online Lottery) का जाल तैयार होने की जानकारी दी है और अपरिचित के खिलाफ केस दर्ज किए गए।

यह भी पढ़ें: देखिये कैसे यह लड़की कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कर रही है धोखाधड़ी, कॉल और व्हाट्सएप पर दिया जा रहा पैसे जीतने का लालच, रहें सावधान

जानकारी के मुताबिक ठगों ने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर लोगों से ठगी की है। साइबर क्राइम (Cyber Crime)से जुड़े इस ऑनलाइन लाटरी (Online Lottery) का जाल बिछाने वाले लोग ज्यादा पैसा कमाने की लालसा रखने वालों की जानकारी बटोरते हैं। उन्हें ऑनलाइन लाटरी के जरिये एक अमिताभ बच्चन रिकार्डेड वाली वीडियो भेजकर लाटरी जीतने का लालच देते हैं। फिर कुछ जरूरी कागजी कार्रवाइयों के लिए खर्चे के नाम पर ओटीपी मंगवाते हैं और बैंकों से पैसे निकालकर गायब हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: KBC के नाम पर ठगने वाले दो साइबर क्रिमिनल अरेस्ट, जानें इस फ्रॉड में कैसे है पाकिस्तान का कनेक्शन

922 लोगों को झांसा देकर ठगे 87 करोड़ रुपये
ऑनलाइन लाटरी में मोटी रकम के नाम पर कई महिलाओं को भी ठगा गया है। मेट्रोमोनियल साइट के माध्यम से शादी करने का प्रस्ताव देकर भी ठगी के कई मामले सामने आए हैं। इन अलग-अलग तरीकों से साइबर क्राइम द्वारा कई युवाओं को ठगने की शिकायतें मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम सेल के सामने आई हैं। साइबर क्राइम सेल द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक पिछले साल ऐसी लगभग एक हज़ार शिकायतें सामने आईं। साल भर में ऐसे कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए। कुछ लोगों को अरेस्ट भी किया गया।

यह भी पढ़ें: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

मुंबई पुलिस ने किया सावधान
साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई पुलिस ने सभी को सावधान रहने की चेतावनी दी है। मुंबई के साइबर पुलिस ने खासतौर से युवाओं को सावधान किया है कि उन्हें सोशल मीडिया या ऑनलाइन सिस्टम से जब भी कोई जॉब ऑफर आए तो पैसे भरने से पहले इसकी सत्यता की ठीक तरह से जांच परख करें, तब जाकर पेमेंट करें। वैसे आम तौर पर बड़ी कंपनियां नौकरी या इंटरव्यू के लिए किसी भी टेस्ट या डॉक्यूमेंटेशन के नाम पर कोई चार्ज नहीं वसूलती हैं, इन सब बातों का ज्ञान होना भी जरूरी है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments