Thursday, August 18, 2022
Homeक्राइमCustomer Care को कॉल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं...

Customer Care को कॉल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होंगे साइबर ठगी का शिकार

कोरोना महामारी (COVID Pandemic) के बाद बड़े बदलाव आए हैं। लोग अब कैश के बजाय ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online Transaction) पसंद करते हैं। क्रेडिट कार्ड (Credit Card), डेबिट कार्ड (Debit Cars), नेट बैंकिंग (Net Banking), यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) में पिछले कुछ सालों में तेजी से उछाल देखा गया है। ऐसे में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) करने वाले ने लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना शुरू कर दिया है।

कस्टमर केयर नंबर के जरिए हो रही है ठगी
आजकल ठगी करने वाले लोग ग्राहकों को फर्जी कस्टमर केयर नंबर (Fake Customer Care Number) और हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) के जरिए चूना लगा रहे हैं। बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग में कुछ समस्या होने पर इंटरनेट के जरिए कस्टमर केयर या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लेते हैं। यह नंबर कई बार नकली होते हैं तो जालसाज द्वारा अपलोड किए जाते हैं। इन नंबरों पर कॉल करने पर जालसाज आपसे आपके बैंकिंग डिटेल्स (Banking Details) जानकर आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

ALSO READ: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

फर्जी वेबसाइट के जरिए हो रहा फ्रॉड
इसके अलावा जालसाज फर्जी वेबसाइट के जरिए भी लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। सरकार द्वारा लोगों को सतर्क करने के लिए एक विशेष कैंपेन चलाया जा रहा है। लोगों को साइबर अपराध से बचाने के लिए और इनके पैसे सुरक्षित रखने के लिए गृह मंत्रालय ने एक साइबर दोस्त नाम का एक स्पेशल कैंपेन चलाया है।

अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी देते हुए साइबर दोस्त ने बताया है कि आजकल कई साइबर अपराधी फर्जी कस्टमर केयर और हेल्पलाइन नंबर को अपलोड कर देते हैं। जब लोग अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए इन नंबरों पर कॉल करते हैं तो यह अपराधी लोगों से सभी अहम जानकारी लेकर उनके अकाउंट को खाली कर देते हैं। साथ ही यह फर्जी वेबसाइट के जरिए भी लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

ऐसे सही कस्टमर केयर नंबर या हेल्पलाइन नंबर की करें पहचान
साइबर दोस्त ने ग्राहकों को असली कस्टमर केयर नंबर पहचाने का तरीका बताया है। साइबर दोस्त जब भी किसी कस्टमर केयर पर कॉल करें तो सबसे पहले यह चेक कर लें कि यह नंबर कंपनी या बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से ही लिया गया है। इसके साथ ही सही वेबसाइट की पहचान करने के लिए आप यह चेक करें कि इस वेबसाइट की शुरुआत https://www. से होती हो।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments