Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमभारत जोड़ो यात्रा के Promotion के लिए KGF-2 के गाने का किया...

भारत जोड़ो यात्रा के Promotion के लिए KGF-2 के गाने का किया इस्तेमाल किया, राहुल गांधी पर IT Act के तहत FIR

कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की Bharat Jodo Yatraअभी काफी चर्चा में है। राहुल गांधी अभी भारत जोड़ो यात्रा के तहत केरल से कश्मीर तक पैदल मार्च कर रहे हैं। अभी उनकी पैदल यात्रा Maharashtra ही पहुंची थी कि विवादों में घिर गई। दरअसल उनकी इस यात्रा को Promote करने के लिए एक वीडियो बनाया गया था, जिसमें KGF 2 फिल्म के गाने का भी इस्तेमाल किया गया है।  अब इस गाने के राइट्स रखने वाली MRT Companyने राहुल गांधी समेत अन्य कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ IT Act समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।

क्या है पूरा मामला

Congress MP राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा लेकर निकले हुए हैं। अभी उनकी यात्रा Maharashtra में है और उनकी यात्रा को दो महीनेपूरे हो चुके हैं। इस दौरान इस यात्रा को लेकर एक समस्या खड़ी हो गई है। MRT Music Company ने राहुल गांधी, सुप्रिया श्रीनेत और जयराम रमेश के खिलाफ IT Act, कॉपीराइट उल्लंघन का मामला दर्ज करवाया है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

दरअसल आरोप है कि कांग्रेस ने  Bharat jodo Yatra को लोकप्रिय बनाने के लिए MRT Music के गानों का इस्तेमाल किया है। एमआरटी म्यूजिक के पास कन्नड़, हिंदी, तेलुगु और तमिल समेत अन्य भाषाओं में Music Rights हैं।

कंपनी ने KGF 2 के म्यूजिक राइट्स का अधिकार हासिल करने के लिए भारी रकम का निवेश किया है। MRT Music का आरोप है कि कांग्रेस ने बिना अनुमति के अपने Political Event के लिए उनके म्यूजिक का इस्तेमाल किया है। आरोप है कि भारत जोड़ो यात्रा के Promotion के लिए जिस वीडियो में KGF 2 से गाने का इस्तेमाल किया है, उसमें राहुल गांधी भी दिख रहे हैं।

ALSO READ: WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग, नहीं तो हो सकते हैं Cyber Attack के शिकार

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि  एक National Political party की तरफ से गैरकानूनी हरकत है। इनमें निजी संस्थाओं के अधिकारों की घोर अवहेलना है, जबकि वह इस Bharat jodo Yatra का आयोजन एक पार्टी के लिए मौके की तलाश करने जैसा है। MRT Music ने केवल अपने वैधानिक अधिकारों को बनाए रखने के लिए शिकायत की है। उनका इरादा राजनीतिक दल की छवि को खराब करना नहीं है।

IT व Copy Right Actके तहत हुई FIR

MRT Music Company ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जयराम रमेश, सुप्रिया श्रीनेत समेत अन्य के खिलाफ धारा 403, 465 और 120बी आर/डब्ल्यू धारा 34 और Information Technology Act, 2000 की धारा 66 के तहत और धारा 63 कॉपीराइट अधिनियम, 1957 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। वीडियो में कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के लोगो का भी इस्तेमाल किया है और इसे  अपने Official Social Media Handle पर प्रसारित कर रही है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments