Friday, September 30, 2022
Homeक्राइमबिहार में बैठ बंगाल का MBA गैंग अमेरिका के लोगों को लगा...

बिहार में बैठ बंगाल का MBA गैंग अमेरिका के लोगों को लगा रहा था चूना, Cyber Fraud का तरीका जान चौंक जाएंगे आप

भारत में बैठे साइबर ठग अपने देशवासियों को ही नहीं अमेरिका के नागरिकों को भी साइबर फ्रॉड का शिकार बना रहे हैं। ऐसे ही एक गैंग का साइबर क्राइम पुलिस ने भाड़ाफोड़ किया है। जिसकी तरकीब और एजुकेशन जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

दरअसल यह बंगाला का एमबीए पास गैंग है जो बिहार में फर्जी कॉलसेंटर बनाकर बैठा है। साइबर फ्रॉड के आरोपी पहले मेलवेयर भेजकर अमेरिकी नागरिकों के कप्यूटर और लैपटॉप को स्लो करते हैं। इसके बाद उनके सिस्टम की समस्या को खत्म करने के नाम पर कॉल कर 20 से 25 हजार डॉलर की ठगी कर लेते हैं। पुलिस ने गैंग के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं इस गिरोह का मास्टरमाइंड मौके से फरार हो गया।

ऐसे ठगी की वारदात को अंजाम देता है यह गिरोह
दरअसल, बिहार के मुनेर निवासी पिंटू साइबर फ्रॉड गैंग का मास्टरमाइंड है। उसने अपने बंगाल निवासी तीन साथी दानिश अरशद, शब्बीर अहमद और आमिर सिद्दकी संग पाटलिपुत्रा कॉलोनी में एक फर्जी कॉल सेंटर डवलप किया

आरोपियों ने स्काइप, टेक्स्ट नाउ और रिंग सेंटर जैसे एप्लिकेशन की मदद से फर्जी डिटेल्स से लगाकर अपने अकाउंट खुलवाये। इसके साथ ही आरोपियों ने अमेरिकी नागरिकों का डेटा चोरी किया। इसके बाद आरोपियों ने पॉर्न साइट से लेकर अन्य तरीकों से लिंक उनके सिस्टम तक लिंक भेजे।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इन मेलवयेर लिंक पर क्लिक करते ही अमेरिकी नागरिकों के कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड धीमी पड़ जाती। इसी के बाद आरोपी उन्हें कॉल कर कंप्यूटर लैपटॉप की स्पीड को तेज करने का झांसा देते थे। इसके बाद उनके सिस्टम को टीम व्यूवर या एनी डेप ऐप से एक्सेस लेते थे। यहां आरोपी सिस्टम की स्पीड बढ़ाने के नाम पर अमेरिकी नागरिकों के खाते से 20 से 25 हजार डॉलर निकालकर अपने फर्जी अमेरिकी खातों में जमा कर देते थे।

ALSO READ: PAN Card Fraud: कहीं आपके PAN Card पर किसी और ने तो नहीं लिया कर्ज, ऐसे करें चेक

पुलिस ने शक के आधार पर उठाया तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

पुलिस ने पिंटू की मदद से फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले दानिश अरशद, शब्बीर अहमद और आमिर सिद्दकी को उठाया था। पुलिस की कड़ी पूछताछ में आरोपियों ने ठगी के धंधे का राज उगल दिया। इसी के बाद पुलिस ने पिंटू के घर पर छापा मारा। यहां से पुलिस टीम को करीब साढ़े दस लाख रुपये नगदी और गहने मिले। हालांकि पुलिस आने की भनक लगते ही आरोपी मौके से फरार हो गया।

बताया जा रहा है कि आरोपी पिंटू ने ठगी के काम में इन 3 के अलावा 4 और लोगों को भी लगाया था। जिनसे वह कमीशन लेता था। यह आरोपी भी अभी फरार है। पुलिस सभी का पता लगाने में जुटी है। वहीं पटना के एसपी सिटी अंबरीश राहुल ने बताया कि फरार चल रहे आरोपी पिंटू की तलाश की जा रही है। इसके साथ ही साइबर फ्रॉड करने वाले इस गैंग के अन्य ठिकानों और कुड़ली को खंगाला जा रहा है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments