Friday, July 1, 2022
Homeक्राइमहरियाणा: इंटरनेट से हैकिंग सीखकर सेल्समैन ने मालिक के खाते से उड़ाए...

हरियाणा: इंटरनेट से हैकिंग सीखकर सेल्समैन ने मालिक के खाते से उड़ाए दो लाख रुपये, गिरफ्तार

हरियाणा के कैथल जिले में एक कपड़ा व्यापारी के साथ धोखाधड़ी करके 2 लाख 22 हजार रुपये की राशि हड़पने के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार आरोपियों मे से एक व्यापारी की दुकान पर सेल्समैन का काम कर चुका है। उसने काथिततौर पर अपने दोस्त के साथ मिलकर व्यापारी को चूना लगाया। दोनों पर हड़पी हुई राशि से बिटक्वाइन भी खरीदने का आरोप है। एक लाख रुपये से ज्यादा नकदी और महंगे उपकरण और वारदात में उपयोग उपकरण बरामद किए गए हैं। सेल्समैन ने यूट्यूब से बिटक्वाइन और अन्य तरकीब के बारे में जानकारी जुटाई।

पुलिस के अनुसार 14 जून को कृष्ण गोपाल निवासी मॉडल टाउन कैथल की शिकायत के अनुसार 31 मार्च को उसने अपने उज्जीवन बैंक से पासबुक प्रिंट करवाई, तो बैंक खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा 2 लाख 22 हजार रुपये इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निकाले जाने के बारे में पता चला। मामले की जांच के बाद साइबर सेल पुलिस ने 22 वर्षीय आरोपी महेंद्र कुमार और 20 वर्षीय आरोपी अमित दोनों निवासी खानपुर को अधिनियम 406, 420, 120 बी और आइटी एक्ट की धारा 43, 66, 66 सी के तहत गिरफ्तार किया।

इसी तरह की ठगी
पुलिस के अनुसार आरोपी महेंद्र कुमार आठवीं पास है। वह शिकायतकर्ता कृष्ण की तलाई बाजार स्थित कपड़े की दुकान पर सेल्समैन के तौर पर काम करता था। वह एंड्रायड यूट्यूब के माध्यम से बिटकाइन व सस्ता सोना, फोन हैकिंग से धोखाधड़ी करने बार जानकारी हासिल करता था। उसने शिकायतकर्ता के बैंक स्टेटमेंट जांच कर कस्टमर आइडी नोट करने के बाद ठगी की योजना बनाई। उसने इसमें अपने दोस्त अमित कुमार को शामिल कर लिया।

व्यापारी के फोन को अपने फोन से पेयर किया
प्रेस ब्रीफिंग में यह भी बताया गया कि आरोपित महेंद्र ने व्यापारी के फोन का क्यूआर कोड की माध्यम से अपने फोन से पेयर किया। इसके बाद कृष्ण कुमार के फोन पर आने वाले मैसेज महेंद्र के फोन पर भी आने लगे। 28 मार्च को दोनों आरोपियों ने महेंद्र के फोन पर उज्जीवन बैंक की एप में व्यापारी की कस्टमर आइडी डालकर पासवर्ड फोरगेट किया और फिर ओटीपी के माध्यम से शिकायतकर्ता के खाते में लागइन किया। इस तरह उन्होंने 2 लाख 22 हजार रुपये खाते से ट्रांसफर कर काइनस्वीच क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज पर बिटकाइन खरीदे। अगले दो दिनों में इसे बेचकर नकदी पेटीएम बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर ली।

एक लाख 60 हजार की नकदी बरामद
पुलिस की प्रेस ब्रीफिंग में आगे बताया गया कि आरोपियों ने ठगी के रकम से 20 हजार 300 रुपये का मोबाइल फोन, 30 हजार का एसी, नेपाल, भूटान व पश्चिम बंगाल घूमने के लिए रेलवे का टिकट खरीदा। इनके कब्जे से खरीदा गया सामान, एक लाख 60 हजार की नकदी बरामद की गई है। पुलिस अब तक इस तरह के मामलों में 11 लाख आठ हजार 500 रुपये की नकदी बरामद कर 20 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Follow The420.in on FacebookTwitterLinkedInInstagramYouTube & Telegram

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments