Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमNigerian Cyber Fraud के 50 से अधिक विदेशी बैंक खाते पुलिस के...

Nigerian Cyber Fraud के 50 से अधिक विदेशी बैंक खाते पुलिस के रडार पर

Cyber Fraud को अंजाम दने वाले नाइजीरियाई गिरोह के 50 से अधिक विदेशी बैंक खाते UP Cyber Crime पुलिस के रडार पर है। यूपी साइबर क्राइम पुलिस ने 50 से अधिक ऐसे विदेशी बैंक खातों की जानकारी इकट्ïठा की है जिनमें NCR सहित यूपी में Cyber Crime को अंजाम देकर इन खातों में रकम भेजी गई है। इसके लिए यूपी साइबर पुलिस कंद्रीय एजेंसी के माध्यम से संबंधित देशों के दूतावास से संपर्क करने की तैयारी में है और Reserve Bank of India से भी मदद लेने की योजना बना रही है।

विदेशी अकाउंट को लेकर क्या है पुलिस की Planning

नाइजीरिया के रहने वाले बड़ी संख्या में लोग भारत Business, Health व Tourist Visa पर आते हैं और यहां साइबर फ्रॉड की वारदात को अंजाम देने लग जाते हैं। National Capital Region (NCR) समेत यूपी के कई शहरों में पिछले छह महीने में डेढ़ सौ से अधिक मामले सामने आए  हैं जिसमें Nigerian Cyber Fraud  गिरोह ने साइबर जालसाजी की है। इनमें नाइजीरिया, सेनेगल, कैमरून समेत अन्य अफ्रीकी देशों के 50 से अधिक ऐसे Bank Account का पता चला है जिसमें भारत में की गई साइबर ठगी की रकम भेजी गई है।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इन पैसों से साइबर जालसाजों ने अपने देश में प्रॉपर्टी भी बनाई है। इसकी जानकारी गिरफ्तार नाइजीरियाई गिरोह के साइबर जालसाजों ने भी पूछताछ के दौरान यूपी साइबर पुलिस को दी है। UP Cyber Crime के SP प्रो. त्रिवेणी सिंह का कहना है कि साइबर जालसाजी करने वाले Nigerian Gang के बैंक खातों की जानकारी मिली है और उनमें रकम भी ट्रांसफर की गई है। इस मामले में Central Agencies से संपर्क कर कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है।

पैसे सुरक्षित रखने के लिए African Bank में भेजते हैं रकम

Social Platform पर ठगी की घटनाओं को अंजाम देने वाले Nigerian Cyber Fraud पैसों को सुरक्षित रखने के लिए अपने देश या अन्य अफ्रीकी देशों के खाते में Transfer करते हैं। हाल में ही साइबर क्राइम पुलिस ने भी आधे दर्जन से अधिक नाइजीरियाई साइबर जालसाज को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने अपने देश के Bank Account में पैसे भेजने की बात कही थी। कई जालसाजों ने तो साइबर ठगी की रकम से अपने देश में मकान, दुकान आदि भी बनवा लिया। नाइजीरियाई जालसाज लोगों के ई-वॉलेट से रकम निकालने के बाद उसे सीधे African Countries के बैंक में जमा कर देते हैं।

ALSO READ: Step By Step Guide: How To File Cybercrime Complaint Online In India

Nigerian Gang इस तरह से करता है ठगी

हाल के दिनों में Nigerian Gang ने साइबर जालसाजी का Pattern बदल दिया है। पहले खुद को बैंक अफसर या फिर Lottery लगने की बात बताकर झांसे में लेते थे। नए पैटर्न में खुद को एक बड़ी कंपनी का मालिक, मल्टीनेशनल कंपनी के अधिकारी, बिजनेसमैन बताकर लोगों से दोस्ती कर उन्हें झांसे में लेते हैं। फिर महंगे विदेशी Gift भेजने का बहाना बनाकर  उनसे Custom Duty के नाम पर लाखों रुपये की वसूली करते हैं। इसके साथ ही हर्बल उत्पादों, नकली बाल आदि का बिजनेस करने के नाम पर भी Cyber Fraud कर रहे हैं। नाइजीरियाई फ्रॉड करने वाले काफी शातिर होते हैं। ये आरोपी हर तरह के Online Fraud में माहिर होते हैं। कभी आपके कंप्यूटर या मोबाइल में वायरस भेजकर ठगी कर लेते हें तो कभी ई मेल भेजकर ठगी कर लेते हैं। नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम, अलीगढ़ बरेली, कानपुर, आगरा से कई ऐसे मामले सामने आए हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments