WhatsApp हैक करने का आया नया तरीका, दोस्तों के नंबर से कोड मांग कर हो रही हैकिंग, रहें अलर्ट

whatsapp

यदि आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं और आपसे कोई 6 अंकों का कोड मांगता है, तो तुरंत अलर्ट हो जाइए। दरअसल, आजकल साइबर फ्रॉड आपके किसी दोस्त का पहले व्हाट्सएप हैक कर लेते हैं और फिर उसी की फ्रेंडलिस्ट को मैसेज भेजकर कोड मांगते हैं। ऐसे में लोग आसानी से इन साइबर क्रिमिनलों के जाल में फंस जा रहे हैं। इसलिए अगर कोई दोस्त भी आपसे 6 डिजिट का कोड मांगे तो पहले अपने दोस्त को वेरिफाई करें और उसे कॉल करें।

यदि आप थोड़ी भी लापरवाही दिखाते हैं और पुष्टि किए बिना अपने दोस्तों या किसी को भी छह अंकों का कोड भेजते हैं, तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं और आपका एकाउंट हैक कर लिया जाएगा। साइबर ठग लोगों को व्हाट्सएप हैक करके ठगने लगे हैं। यह उनके ठगी का नया तरीका है। दरअसल, अभी तक फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से पैसे मांगे जाते हैं। लेकिन अब व्हाट्सऐप के जरिए किसी दोस्त के नाम से पैेसे मांगने या फिर कोई डिटेल मांगकर ठगी की जा रही है। ऐसे में लोग आसानी से ठगी के शिकार बन जा रहे हैं।

फिशिंग मैसेज के जरिए बना रहे हैं शिकार

व्हाट्सएप यूजर्स को स्कैम या फिशिंग मैसेज का शिकार बनाया जा रहा है। ऐसे मैसेज को पहचानना मुश्किल होता है। साइबर ठग यूजर्स को उनका परिचित बनकर संपर्क। वो लोगों से छह अंकों का कोड भेजने को कहते हैं। यह कोड कंफर्मेशन कोड है, जो व्हाट्सएप अपने सभी यूजर्स को किसी डिवाइस पर साइन करने के लिए भेजता है। ऐसे में बगैर पूरी जानकारी लिए इसे शेयर न करें। हो सकता हो जो दोस्त आपसे कोड मांग रहा हो उसका अकाउंट भी हैक कर लिया गया हो।

रेडियो शो के होस्ट एलेक्सिस कॉनन ने ट्विटर पर इस स्कैम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत एक टेक्सट मैसेज (Text Message) से होती है, जो आपके फोन पर आता। इसके तुरंत बाद आप कोई कॉन्टेक्ट से आपको व्हाट्सएप मैसेज मिलता है और वह इस कोड की मांग करता है। उन्होंने आगे बताया कि मैसेज भेजने वाले का व्हाट्सएप अकाउंट भी हैक हो चुका होता है और स्कैमर्स उनके कॉन्टैक्ट्स को हैक करने की कोशिश कर रहे होते हैं।

अकाउंट हैक हो जाता है

ऐसे मामलों में होता क्या है पहले इसे समझिए। आपके मित्र या कॉन्टैक्ट का अकाउंट हैक हो जाता है। इसके बाद स्कैमर उसके सभी कॉन्टैक्ट को हैक करने की कोशिश करते। आप उनमें से एक हैं। वे आपके नंबर के साथ एक नए डिवाइस पर व्हाट्सएप खोलने की कोशिश करते हैं। यह कारण है कि व्हाट्सएप आपको छह अंकों का कोड एसएमएस आपके मोबाइल फोन पर भेजता है। यदि आप उन्हें कोड भेज दें, तो आपका व्हाट्सएप हैक हो जाएगा।

बचने का तरीका

अब जानते हैं इससे बचने का तरीका। सबसे पहली और अहम बात अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर टू- फैक्टर ऑथेटिकेशन (two-factor authentication)
या टू स्टेप वैरिफिकेशन को अनेबल (Enable) कर लिजिए। इसके अलावा आप अपने दोस्त को फोन करके यह वैरिफाई कर सकते हैं कि क्या यह मैसेज उसने भेजा है? यह भी बताएं की उनके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर लिया गया है। एक बार वो अपने अकाउंट पर लॉग इन करते हैं, तो स्पैमर्स उनके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

Follow The420.in on FacebookTwitterLinkedInInstagramYouTube & Telegram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here