Thursday, December 1, 2022
Homeक्राइमMatrimonial Site पर दोस्ती कर करोड़ों की ठगी करने वाला Nigerian Mastermind...

Matrimonial Site पर दोस्ती कर करोड़ों की ठगी करने वाला Nigerian Mastermind गिरफ्तार, प्रयागराज Cyber Crime Police ने की कार्रवाई

Matrimonial Site और सोशल मीडिया पर दोस्ती कर Cyber Fraud करने वाले Nigerian Mastermind को प्रयागराज साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी महिला के नाम पर Fake ID बनाकर लोगों से दोस्ती करता था और Gift भेजने के नाम पर लाखों की थकी करता था। गिरफ्तार आरोपी दर्जनों भारतीय नागरिकों के साथ इस तरह की ठगी कर चुका है।

ऐसे करता था Fraud
UP Cyber Crime के SP प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि प्रयागराज साइबर क्राइम पुलिस की टीम ने Nigerian Gang के मास्टरमाइंड Aungus Stenley को गिरफ्तार किया गया है।

और पढ़े: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में बताया कि यह लोग अलग-अलग Social Media Sites पर तलाकशुदा बुजुर्ग और High Profile लोगों की ID सर्च करते हैं और ऐसे लोगों को चिन्हित करते हैं जो कि विदेशी महिला से शादी करने की रुचि रखते हैं। इन लोगों को झांसे में लेने के लिए गिरफ्तार आरोपी और उसके गैंग के सदस्य Social Media पर विदेशी लड़की की Fake ID से प्रोफाइल बनाते हैं और उस पर आकर्षक फोटो लगाकर Friend Request भेजते हैं।

प्रयागराज साइबर क्राइम पुलिस की टीम ने Nigerian Gang के मास्टरमाइंड Aungus Stenley को गिरफ्तार किया गया है।

Request Accept होने के बाद मैसेंजर के जरिए अश्लील Chatting और प्यार भरी बातें शुरू करते हैं और कुछ दिन चैटिंग करने के बाद आरोपी पीड़ित लोगों का विश्वास जीत लेते हैं और फिर एक दूसरे के साथ शादी करने को तैयार हो जाते हैं।

Social Media पर विश्वास जीतने के बाद महंगे गिफ्ट और बेहतर तोहफा भेजने की बात बताते हैं और फिर कस्टम अधिकारी बन पीड़ित को फोन कर बताते हैं कि आपका Gift विदेश से आया है और Airport पर जमा है। Custom Duty जमा करने के बाद आप इसे ले जा सकते हैं।

और पढ़े: बिजनेस पार्टनर बनाने का झांसा देकर IT Head से 88 Lakh रुपये ठगे, नोएडा पुलिस ने नाइजीरियन को किया गिरफ्तार, हुए चौकाने वाले खुलासे

Nigerian Gang के जालसाज Custom Duty के बाद वीजा पासपोर्ट के नाम पर पैसों की मांग करते हैं और धीरे-धीरे इस तरह लाखों रुपए की ठगी कर लेते हैं। ठगी के दौरान यह आरोपी विदेशी Mobile नंबर का इस्तेमाल करते हैं।

जरूर बरतें ये सावधानियां
-किसी भी मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर वैरिफाइड प्रोफाइल पर ही बात करें।
-पहले अच्छे से पुख्ता करें।
-सोशल मीडिया पर चैटिंग न करें परिवार व अन्य के जरिये मिलें।
-आईडी कार्ड से लेकर अन्य दूसरे तरीकों से वैरिफाई करें।
-परेशानी बताने या पैसे मांगने पर सतर्क हो जाये।
-किसी भी तरह का संदेह होने पर साइबर सेल को शिकायत दें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments