Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमसाइबर क्राइम पर कसेगा शिकंजा, नोएडा कमिश्नरेट का होगा अब अपना Cyber...

साइबर क्राइम पर कसेगा शिकंजा, नोएडा कमिश्नरेट का होगा अब अपना Cyber Police Station

अब Noida Commissionerate में अपना साइबर थाना होगा। नोएडा कमिश्नरेट की तरफ से नए Cyber Police Station का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। एक सप्ताह के भीतर नोएडा कमिश्नरेट की तरफ से शासन को स्थान चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा जाएगा। नए साल के पहले महीने में इस नए थाने की शुरुआत करने की कवायद की जा रही है। फिलहाल नया Cyber Police Station पुलिस लाइन या किसी अन्य स्थान पर अस्थाई रूप से चलेगा। बाद में नई Building में इसे शिफ्ट कर दिया जाएगा।

नोएडा व ग्रेटर नोएडा में Cyber Crime की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है और हर दिन दर्जनों मामलों की शिकायतें पुलिस को मिल रही है। इसके बाद Police Commisioner लक्ष्मी सिंह ने जनपद में नया साइबर थाना खोलने के लिए एक प्रस्ताव तैयार करा रही है।

ALSO READ: Cyber Crime क्या हैं? कितने प्रकार के होते है Cyber Crime

इसके लिए स्थान चिन्हित करने का काम अंतिम चरण में है। इस प्रस्ताव को शासन भेजा जाएगा। इसकेबाद वहां से अनुमति मिलते ही नए Cyber Police Station  में काम का संचालन शुरू हो जाएगा। अभी यह साइबर थाना अस्थाई रू प से पुलिस लाइन या किसी अन्य जगह पर शुरू होगा। यह साइबर थाना पूरी तरह Noida Police Commissionerate के अंतर्गत होगा और यहां हर तरह के साइबर क्राइम के मामलों की सुनवाई व FIR Register की जाएगी।

अभी नोएडा के सेक्टर-36 में यूपी साइबर क्राइम का थाना चल रहा है जो नोएडा पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत नहीं है। इस थाने में मेरठ मंडल के छह जिलों की बड़े Cyber Crime की रिपोर्ट दर्ज होती है। पांच लाख से अधिक की साइबर ठगी के मामलों को इस थाने में देखा जाता है। अब नोएडा में नए साइबर थाने से आम लोगों की सुनवाई आसानी से हो सकेगी।

ALSO READ: Cyber Bank Fraud होने पर बस ये 3 टिप्स आजमाएं, 100% तक रिफंड हो जाएंगे पैसे, लेकिन इन गलतियों पर नहींं मिलेगा कोई रिफंड, जानें क्या है पूरा कानून

अत्याधुनिक संसाधनों से लैस होगा नया Cyber Police Station

पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का कहना है कि नए साइबर थाने को अत्याधुनिक Resources से लैस किया जाएगा। इसमें ट्रेंड पुलिस अधिकारियों को तैनात किया जाएगा और Cyber Tool Kit से लेकर लैब आदि की भी व्यवस्था की जाएगी। इससे साइबर क्राइम की रोकथाम में मदद मिलेगी। इस Cyber Police Station में हर तरह के साइबर क्राइम के पीडि़तों की सुनवाई होगी और किसी को इधर उधर दौडऩा नहीं पड़ेगा।

अभी सभी थानों में चल रहा Cyber Help Desk

साइबर फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए कमिश्ररेट के सभी थानों में अभी साइबर हेल्पडेस्क चल रहा है। इन Help Desk पर  गोल्डेन आवर्स में साइबर पीडि़तों को पैसे वापस दिलाने का काम किया जाता है। हालांकि इससे बाद भी लोगों को थाने व पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। इसके बाद अब कमिश्नरेट में नया साइबर थाने खोलने की कवायद की जा रही है।

ALSO READ : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

नए Cyber Police Station के लिए चल रही तैयारी

– Police Station के लिए स्थान चिन्हित करने का काम

– Staff की तैनाती की व्यवस्था

– Resources की आवश्यक व्यवस्था

– वाहनों की व्यवस्था 

– Cyber Tool kit की व्यवसथा

– Cyber Lab बनाने की कवायद 

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments