Friday, October 22, 2021
Homeक्राइमअमेजन से धोखाधड़ी के आरोप में नोएडा साइबर क्राइम पुलिस ने हरियाणा...

अमेजन से धोखाधड़ी के आरोप में नोएडा साइबर क्राइम पुलिस ने हरियाणा के तीन लोगों को पकड़ा, डिलीवरी एजेंट्स से मिलकर करते थे ठगी

उत्तर प्रदेश की साइबर क्राइम पुलिस ने ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन से लाखों रुपये की ठगी करने के आरोप में हरियाणा के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद के दो और हिसार के एक व्यक्ति को बुधवार को नोएडा साइबर क्राइम पुलिस थाने की एक टीम ने गिरफ्तार किया।

यूपी पुलिस के एक बयान के अनुसार आरोपियों ने फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर एमेजन की वेबसाइट पर कई अकाउंट बनाए थे और उनका इस्तेमाल विभिन्न प्रोडक्ट्स का ऑर्डर देने के लिए किया था। उन्होंने प्रीपेड ऑर्डर दिए थे।

प्रोडक्ट प्राप्त करने के बाद वे अमेजन से संपर्क करते थे और उत्पाद के डीफेक्टिव होने का दावा करके या किसी अन्य बहाने से रिफंड की मांग करते थे। अमेजन अपनी नीति के अनुसार अपने डिलीवरी पार्टनर को डीफेक्टिव प्रोडक्ट लेने और रिफंड के लिए भेजता था। आरोपी डिलीवरी एजेंटों के साथ सांठगांठ करके और ओरिजनल प्रोडक्ट को बदल देते थे। डिलीवरी एजेंट धोखाधड़ी से आर्डर के डेटाबेस पर “पिक अप” मार्क कर देते थे और आरोपियों के खाते में रिफंड वापस आ जाता था।

इसके बाद तीनों आरोपी पैसे कमाने के लिए इन प्रोड्क्टस को दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में सस्ते दामों पर बेच देते थे। यूपी पुलिस ने इससे पहले जुलाई में गिरोह के दो अन्य सदस्यों को गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार लोगों की पहचान राजकुमार सिंह (31), अरविंद कुमार (24) और सीताराम कुमार (20) के रूप में हुई है

गिरफ्तार लोगों की पहचान राजकुमार सिंह (31), अरविंद कुमार (24) और सीताराम कुमार (20) के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि नोएडा साइबर क्राइम पुलिस थाने की टीम का नेतृत्व इंस्पेक्टर विनोद कुमार पांडे ने किया। मामले में धोखाधड़ी, जालसाजी और आपराधिक साजिश के आरोप में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Follow The420.in on FacebookTwitterLinkedInInstagramYouTube & Telegram

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments