Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमFake Crypto Currency Website पर निवेश कराने के नाम पर 1.75 लाख...

Fake Crypto Currency Website पर निवेश कराने के नाम पर 1.75 लाख की ठगी, जानिए क्या हुआ नोएडा के इस युवक के साथ

Cyber Criminals ने नोएडा के एक युवक को कमाई का लालच देकर Fake Crypto Currency Website पर निवेश कराने के नाम पर 1.75 लाख रुपए की ठगी कर ली। शुरुआत में युवक को Invest करने के बाद कुछ पैसे खाते में भेज दिए लेकिन बाद में निवेश कराने के नाम पर 1.7 5 लाख रुपए जमा करा लिए। इस मामले में  Noida Commissionerate Police ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

Crypto में निवेश के नाम पर ऐसे फसाया जाल में

नोएडा के सेक्टर 19 में रहने वाले राहुल अदक एक Private Company  में काम करते हैं। कुछ दिन पहले उनके पास WhatsApp Call आई और क्रिप्टो वेबसाइट में Invest कराने की बात कही। आरोपी ने बताया कि Crypto Currency  की वेबसाइट में कुछ पैसे निवेश करने के बाद में उन्हें काफी मुनाफा मिलेगा और बहुत कम समय में अधिक पैसों की कमाई होगी। Cyber Criminals के झांसे में राहुल आ गए और जालसाज के कहने पर Fake Crypto की वेबसाइट पर निवेश करना शुरू कर दिया।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इसके बाद Cyber Criminals ने कुछ पैसे जमा करने के बाद राहुल को उससे अधिक पैसे Account में वापस कर दिए। इससे राहुल का विश्वास और मनोबल बढ़ गया और धीरे-धीरे उसने एक लाख 75 हजार रुपए जमा कर दिए। इतनी रकम जमा करने के बाद आरोपी से संपर्क नहीं हुआ और जब उन्होंने Crypto Currency Website के बारे में पता किया तो वह फर्जी निकला।

क्या होती है Digital Currency

Crypto Currency रुपये, डॉलर, यूरो के समान वित्तीय लेन-देन का एक जरिया है। अंतर सिर्फ इतना है कि Crypto Currency एक Virtual Currency है जो न तो दिखाई देती है न ही आप इसे छू सकते हैं। इस कारण इसे डिजिटल करेंसी भी कहते हैं। इसका पूरा कारोबार Online माध्यम से ही होता है। जहां किसी भी देश की करेंसी के लेन-देन के बीच में एक मध्यस्थ होता है। जैसे में भारत में Reserve Bank of India है लेकिन क्रिप्टो में कोई मध्यस्थ नहीं होता है। इसे एक Network द्वारा ऑनलाइन संचालित किया जाता है। इस कारण क्रिप्टो बाजार को Unregulated Market कहा जाता है।

ALSO READ: Cyber Bank Fraud होने पर बस ये 3 टिप्स आजमाएं, 100% तक रिफंड हो जाएंगे पैसे, लेकिन इन गलतियों पर नहींं मिलेगा कोई रिफंड, जानें क्या है पूरा कानून

Bitcoin से लेकर Tether, लाइटकॉइन जैसे क्रिप्टो हो रहे लोकप्रिय

वर्तमान समय में क्रिप्टो की दुनिया में सबसे लाकप्रिय बिटकॉइन है। इसके बारे में काफी चर्चाएं भी होता है। इसके बाद भी कई ऐसी क्रिप्टो करेंसी है जो देश विदेश में लोकप्रिय है। इनमें Ethereum, टेथर, Lightcoin,पोल्काडॉट, डॉजकॉइन आदि शामिल है। शुरुआती दौर में केवल बिटकॉइन का ही क्रिप्टो बाजार पर दबदबा था लेकिन अब देश दुनिया में कई डिजिटल करेंसी का बोलबाला हो चुका है।  दुनिया भर में सैकड़ों Crypto Currency Exchange काम कर रहे हैं। इनमें वजीरएक्स, जेबपे, क्वाइनस्विच कुबेर, क्वाइन डीसीएक्स गो समेत कई एक्सचेंज शामिल हैं।

ऐसे बरतें सावधानी

– Crypto के Password को संभाल कर रखें, पासवर्ड थोड़ा जटिल रखें।

– क्रिप्टो पासवर्ड का Double Authentication इस्तेमाल करें। यानि पासवर्ड  को दो स्तरीय बनाएं।

– Fake Website से बच कर रहें, अक्षर या अंक बदलकर सही वेबसाइटों के नाम पर साइबर जालसाज गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

– आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपका Anti virus सॉफ्टवेयर चालू है या नहीं।  एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर गलत वेबसाइटों को ब्लॉक करने व पहचान करने में मदद करता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments