Tuesday, October 4, 2022
Homeक्राइमअगर आपके Smartphone में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं Alert, ये...

अगर आपके Smartphone में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं Alert, ये साइन बताते हैं आपका स्मार्टफोन हो  गया Hack

स्मार्टफोन Hack  होने पर साइबर क्रिमिनल आपके Mobile में मौजूद डाटा का मिस यूज कर सकते हैं और आप को Blackmail करके पैसों की Demand भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपके Personal Data को भी चुरा सकते हैं। मुसीबत से बचने के लिए समय रहते आप Alert रहें और यह अलर्टनेस तभी संभव होगा जब आपको फोन हैक होने का लक्षण पता हो।

आज हम आपको Smartphone टिप्स के बारे में बताते हैं कि अगर आपका फोन Hack हो गया तो किस तरह का नुकसान उठाना पड़ सकता है और किस तरह आप हैक होने से अपने Mobile को बचा सकते हैं।

दरअसल Smartphone का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है और कॉलिंग, Chatting, गेमिंग से लेकर अब Banking, पर्सनल और Professional कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

ALSO READ: औरतों से अश्लील Chatting करने की सनक, FB पर पहले भेजता था Porn Photo, फिर बनाता था दबाव, पढ़िए इस खबर में

किसी भी व्यक्ति का सबसे अधिक व्यक्तिगत समय Mobile पर ही लगता है और इसके ज्यादा यूज से खतरे भी अब अधिक हो गए हैं। सबसे अधिक खतरा Phone Hack होने का रहता है क्योंकि फोन हैक होने की स्थिति में आप को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

Cyber Criminals आपके मोबाइल में मौजूद डाटा का  Misuse कर सकते हैं। साथ ही साइबर क्रिमिनल आप को Blackmail कर पैसों की भी Demand कर सकता है। इस मुसीबत से बचने के लिए समय रहते Action की जरूरत है और यह तभी संभव होगा जब आपको यह पता हो कि आपका मोबाइल फोन  Hack हो चुका है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपके पास Shopping या Banking Transaction के मैसेज आ रहे हैं और आपने किसी तरह की Shopping य ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो समझ लीजिए कि फोन Hack हो चुका है।

अपने फोन पर आने वाले हर मैसेज को ध्यान से पढ़ें और अगर आप समय रहते अपने Card और Bank Account को ब्लॉक करा सकते हैं तो करा लें।

अगर आपका फोन बार-बार बंद हो जा रहा है या Restart होता है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है।

ALSO READHow to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

Cyber Expert बताते हैं कि यह भी फोन हैक होने का लक्षण है।

फोन हैक करने के बाद Cyber Criminal कई बार आपके फोन में मौजूद Anti Virus को बंद कर देते हैं अगर फोन में मौजूद एंटीवायरस काम नहीं कर रहा है तो यह भी फोन हैक होने की निशानी हो सकती है। यदि आपका

Smartphone काफी स्लो हो गया है तो Alert रहें यह भी फोन Hack होने की ओर इशारा करता है और कई मामलों में देखा गया है कि साइबर क्रिमिनल Hack करके उसका इस्तेमाल Bitcoin माइनिंग के लिए करते हैं जिससे फोन हैंग होने लगता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments