क्राइम
अब फीचर फोन से होगा डिजिटल पेमेंट, UPI123Pay से 40 करोड़ लोगों को होगा फायदा, जानें- इसके बारे में सबकुछ
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को फीचर फोन के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI)लॉन्च किया, जिसे UPI123Pay कहा जाता है। उन्होंने डिजिटल पेमेंट के लिए 24×7 हेल्पलाइन – डिजी साथी (Digisaathi) भी लॉन्च की। फीचर फोन पर यूपीआई ग्रामीण इलाकों में उन लोगों की मदद करेगा जो स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुमानित 40 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं जिनके पास फीचर फोन हैं। ऐसें में इस नई सेवा से इन लोगों को काफी फायदा होगा।
आइए जानते हैं UPI123Pay और Digisaathi के बारे में कुछ अहम बातें :
UPI123Pay
- UPI123Pay तीन स्टेप में साधारण फोन पर काम करेगा। यह स्कैन करके भुगतान करने को छोड़कर लेनदेन की लगभग सभी सुविधा फीचर फोन पर उपयोग करने की अनुमति देगा।
- लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए बैंक अकाउंट को फीचर फोन से लिंक करना होगा।
- फीचर फोन यूजर्स अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन करने में सक्षम होंगे। इनमें आईवीआर (interactive voice response) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और पॉक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट भी शामिल हैं।
- इसकी मदद से फीचर फोन के यूजर्स मित्रों और परिवार के लोगों को भुगतान शुरू कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल बिलों का भुगतान कर सकते हैं और अपने खाते की शेष राशि की जांच भी कर सकते हैं।
- ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने, यूपीआई पिन सेट करने या बदलने में भी सक्षम होंगे।
DigiSaathi
- भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी स्थापित की गई है।
- ‘डिजीसाथी’ नाम की हेल्पलाइन वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से कॉल करने वालों / यूजर्स को डिजिटल भुगतान को लेकर उनके सभी प्रश्नों में सहायता करेगी।
- यूजर्स www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या डिजिटल भुगतान और शिकायतों के लिए 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।
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