Friday, September 30, 2022
Homeक्राइमHello,आपकी 25 लाख की Lottery लगी है और खाली हो गया Account,...

Hello,आपकी 25 लाख की Lottery लगी है और खाली हो गया Account, Mastermind निकला Pharmacy का Student

आपके पास अक्सर मोबाइल पर Lottery लगने को लेकर Phone या Message आते होंगे। इस तरह की फोन और मैसेज आए तो Alert रहें। छत्तीसगढ़ पुलिस ने ऐसे ही एक Cyber Fraud गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी 25 लाख रुपए की Lottery लगने का झांसा देकर लोगों से ठगी करते थे।

Cyber Fraud की Training लेकर बना Mastermind

छत्तीसगढ़ पुलिस के Cyber Cell ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिसमें इस गिरोह का Mastermind जय गुप्ता शामिल है। जय गुप्ता मूल रूप से बिहार का रहने वाला है और बिहार में ही रहकर उसने Cyber Fraud गिरोह के संपर्क में आकर साइबर Fraud की Training ली थी और इसके बाद 2021 में Pharmacy की पढ़ाई करने मध्य प्रदेश चला गया था।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

कॉलेज आने जाने के दौरान भोपाल में बस में उसकी जान पहचान दूसरे गिरफ्तार आरोपी ओमप्रकाश से हुई और यह दोस्ती Online Fraud के Partnership में बदल गई। दोनों मिलकर इस तरह की Online Fraud करने लगे। पूछताछ में पता चला है कि Mastermind जय अपने सहयोगी ओमप्रकाश के बैंक खाते का इस्तेमाल ऑनलाइन ठगी की Cash Transfer कराने के लिए करता था और बदले में उसे Commission देता था।

पुलिस ने जब इस खाते की जांच की तो इसमें करोड़ों रुपए के Transaction का पता चला है और पुलिस ने इस गिरोह के पास से अलग-अलग बैंकों के 44 Debit Card बरामद किए हैं।

ALSO READ: Nigerian Fraud ने Instagram पर दोस्ती कर 3.21 लाख की ठगी की, नर्स को 20 हजार पाउंड का Gift भेजने का दिया था झांसा

जिस तरह दोनों की हुई गिरफ्तारी

छत्तीसगढ़ पुलिस को एक शिकायत मिली थी कि Lottery के झांसे में आकर एक शख्स से 48 हजार रुपे की लगी हुई है और पुलिस जांच में जुटी हुई थी। जांच के दौरान पता चला कि जिस खाते में ठगी के पैसों का Transaction हुआ था वह ओम प्रकाश का है।

ALSO READघर पर पार्सल भेज चूना लगा रहे ठग, QR Code स्कैन करते ही खाली हो जाता है अकाउंट, जानिए Cyber Criminals का नया तरीका

Bank Account में पैसे Hold करा दिए और इसके पत्ते पर जाकर जांच की और ओमप्रकाश को गिरफ्तार कर लिया। ओमप्रकाश की निशानदेही पर जय गुप्ता को भी बिहार से Arrest किया गया।

रोज करते थे 100 से अधिक लोगों को Phone

पुलिस पूछताछ में पता चला है कि गिरफ्तार दोनों आरोपी Cyber Fraud का मास्टर है और इन लोगों ने Internet के माध्यम से हजारों की संख्या में Mobile Number प्राप्त किया था और हर दिन करीब 100 नंबरों पर फोन कर Lottery लगने का झांसा देते थे और Processing Fees के नाम पर उनसे रकम अपने खाते में Transfer करा देते थे। पूछताछ में पता चला है कि इन आरोपियों ने 50 से अधिक लोगों के साथ इस तरह की ठगी की है। पुलिस इस गिरोह के अन्य Cyber Fraud के बारे में जानकारी प्राप्त कर रही है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments