Thursday, January 20, 2022
Homeक्राइमगैंग्स ऑफ वासेपुर के सरदार खान के सहारे ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर...

गैंग्स ऑफ वासेपुर के सरदार खान के सहारे ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर लोगों को जागरूक कर रही पुणे पुलिस

कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ गई है और पुलिस की चुनौती बढ़ गई है। ऐसे में साइबर फ्रॉड को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए पुणे सिटी पुलिस गैंग्स ऑफ वासेपुर में मनोज बाजपेयी द्वारा निभाए गए सरदार खान के यादगार किरदार का सहारा ले रही है। पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर ओएलएक्स और क्विकर जैसे अपसाइक्लिंग पोर्टल्स से ऑनलाइन सामान खरीदते समय लोगों को झूठे दावों के खिलाफ आगाह करते हुए सरदार खान के किरदार पर आधारित एक मीम साझा किया।

पुणे सिटी पुलिस के इस मीम पर अभिनेता मनोज बाजपेयी का ध्यान गया और उन्होंने इसे रीट्वीट करते हुए लिखा, “हाहाहाहा यह काफी अद्भुत है!!!” पुणे पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर बाजपेयी के वर्तमान लोकप्रिय शो, द फैमिली मैन का जिक्र करते हुए और भी मजाकिया प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘अब आप भले ही एक ‘फैमिली मैन’ बनगए हों, लेकिन साइबर क्राइम के बारे में अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए हमें अभी भी ‘सरदार खान पर भरोसा करने की जरूरत है।”

मनोज बाजपेयी ने धनबाद के कोयला माफिया पर केंद्रित अनुराग कश्यप की 2012 की एक्शन क्राइम फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में सरदार खान की मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को दो पार्ट बने। इसको भारतीय ही नहीं विदेशों में काफी प्रशंसाएं हासिल हुईं । यह निश्चित रूप से मनोज बाजपेयी की सबसे जीवंत भूमिकाओं में से एक है। अभिनेता को द फैमिली मैन सीज़न 2 को भी सराहना मिली है। इस फिल्म में वह श्रीकांत तिवारी की भूमिका निभाए हैं, जो एक मिडिल क्लास मैन है और गुप्त रूप से राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक काल्पनिक शाखा थ्रेट एनालिसिस एंड सर्विलांस सेल (TASC) के लिए एक खुफिया अधिकारी के रूप में काम करता है।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब पुणे पुलिस ने जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसा तरीका अपनाया हो। कुछ दिनों पहले, उन्होंने रेमेडिसविर और म्यूकोमाइकोसिस की दवाओं को बेचने का दावा करने वाले स्कैमर्स के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए एक और गैंग्स ऑफ वासेपुर का मीम शेयर किया था। पुलिस ने जनता से अनुरोध किया कि वे इन दवाओं की आपूर्ति करने का दावा करने वाले असत्यापित नंबरों पर कॉल न करें। लोगों को नियमों का पालन करने और अलग-अलग चीजों के बारे में जानकारी देने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​ऐसे तरीकों का इस्तेमाल कर रही हैं। पुणे पुलिस के अलावा, मुंबई पुलिस का ट्विटर हैंडल भी सोशल मीडिया यूजर्स के बीच इस तरह के सोशल मीडिया पोस्ट के लिए काफी मशहूर है।

Follow The420.in on FacebookTwitterLinkedInInstagramYouTube & Telegram

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments