Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइममलेशियाई एयरलाइन Air Asia के 50 लाख पैसेंजर पर Cyber Attack, निजी...

मलेशियाई एयरलाइन Air Asia के 50 लाख पैसेंजर पर Cyber Attack, निजी Data को किया पब्लिक

एक Ransomware Operator गिरोह ने मलेशिया एयरलाइंस Air Asia के 50 लाख पैसेंजर्स पर Cyber Attack कर दिया है और इन पैसेंजर से रिलेटेड डाटा को चुराकर Public कर दिया है। Ransomware ऑपरेटर गिरोह Daixin टीम ने Malaysia Airlines पर साइबर हमले करने का दावा किया है और इस ग्रुप में एक औपचारिक बयान भी जारी किया है। इसे मलेशिया का अब तक का  दूसरा बड़ा cyber-attack माना जा रहा है।

जानिए क्या है पूरा मामला

 Malaysia  की एयरलाइन Air Asia 11 और 12 नवंबर को एक  Ransomware अटैक का शिकार हुई और 50 लाख पैसेंजर और Airlines Staff  का डाटा चुराया गया। चुराए गए डाटा में Booking ID और कंपनी के कर्मचारियों का Personal Data भी शामिल है।

Ransomware Operator गिरोह ने एक औपचारिक की रिलीज भी जारी की है। इसके मुताबिक जो जानकारी चुराई गई है उसमें नाम जन्मतिथि, Medical Records, अकाउंट नंबर, Social Security Number, समेत अन्य जानकारी शामिल है। इन निजी जानकारियों के आधार पर Cyber Criminal कई तरह के अपराध को अंजाम दे सकते हैं।

ALSO READ: Cyber Fraud का गजब तरीका, Facebook पर Loan का ऐड और कॉल करते ही फंस रहे लोग

साइबर क्रिमिनल डाटा चोरी करके नए Financial Account खोल सकते हैं। इसके साथ ही बैंक से लोन, Medical Services या हेल्थ इंफॉर्मेशन का इस्तेमाल कर लोगों के साथ Fraud किया जा सकता है और फर्जी टैक्स रिटर्न भी भरा जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Air Asia ने भी साइबर अटैक की बात को स्वीकार किया है। हालांकि सार्वजनिक तौर पर अभी तक एयर एशिया की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

मलेशिया में भी बड़े Cyber Crime के मामले

दुनिया में जिस तरह से Cyber Crime के मामले बढ़ रहे हैं उससे Malaysia भी अछूता नहीं है। हाल के दिनों में मलेशिया में भी Cyber Attack की घटनाएं काफी बड़ी है। कुछ समय पहले ही मलेशिया में National Registry  से करीब दो करोड़ से अधिक लोगों का निजी Data चोरी हो गया था। इसके अलावा साइबर क्रिमिनल ने Payment Gateway के डाटा में भी सेंध लगा दी थी।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments