Sunday, August 7, 2022
Homeक्राइमSBI ने ग्राहकों को केवाईसी धोखाधड़ी को लेकर चेताया, ऐसे रखें अपना...

SBI ने ग्राहकों को केवाईसी धोखाधड़ी को लेकर चेताया, ऐसे रखें अपना बैंक अकाउंट सेफ

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सोमवार को अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के प्रति सचेत किया। देशभर में नो योर कस्टमर (KYC) को लेकर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। बैंक ने कहा कि धोखाधड़ी वास्तविक की बात सही है और ऐसा पूरे देश में हो रहा है।

देश के सबसे बड़े बैंक ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अलर्ट जारी किया है। इसमें ग्राहकों को ऐसे मामलों को लेकर चेतावनी दी गई है, जिसमें धोखेबाजों ने केवाईसी वैरिफिकेशन के नाम पर लोगों को ठगा है। एसबीआई ने कहा कि जालसाज लोगों की पर्सनल डीटेल के लिए बैंक या कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक मैसेज भेजते हैं।

बैंक ने अपने ग्राहकों से ऑनलाइन धोखाधड़ी के ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट साइबर अपराध विभाग को https://www.cybercrime.gov.in/ पर करने को कहा है। यह राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल गृह मंत्रालय के अधीन है।

बैंक ने कुछ सेफ्टी टिप्स भी शेयर की है। लोग इससे अपना बैंक अकाउंट सेफ रख सकते हैं:

1 किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें।
2 बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं भेजता है।
3 अपना मोबाइल नंबर और गोपनीय डेटा किसी के साथ साझा न करें।

रिपोर्टों के अनुसार, चीनी हैकरों ने हाल ही में एसबीआई ग्राहकों को अपनी केवाईसी प्रक्रिया को अपडेट करने और 50 लाख रुपये के उपहार प्राप्त करने के लिए निशाना बनाया था। 2020 में, एक 67 वर्षीय बुजुर्ग को साइबर अपराधियों ने 3 लाख रुपये से अधिक का नुकसान पहुंचाया। बदमाशों ने केवाईसी वैरिफिकेशन के नाम पर पीड़ित से उसका बैंक विवरण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ले ली थी।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments