Wednesday, August 17, 2022
Homeक्राइमसोशल मीडिया अकाउंट्स Hack करने से लेकर वीडियो भेजकर ठगने वाले Cyber...

सोशल मीडिया अकाउंट्स Hack करने से लेकर वीडियो भेजकर ठगने वाले Cyber Criminals Arrest, देशभर में 500 Fir हैं दर्ज

जामताड़ा में साइबर ठगों (Cyber Fraud) पर हुई कड़ी कार्रवाई के बाद राजस्थान के कई इलाके साइबर ठगों का अड्डा बन गये हैं। ऐसे ही दो साइबर ठग गैंग को अलवर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह आरोपी सोशल मीडिया यानि फेसबुक अकाउंट और व्हॉट्सऐप पर न्यूड वीडियो भेजकर लोगों को अपने जाल में फंसाकर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे।

पुलिस ने इन दोनों गैंग के करीब 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों पर देश भर में 500 से ज्यादा साइबर क्राइम की शिकायतें दर्ज है। पुलिस पूछताछ कर साइबर ठगों का इतिहास खंगालने में जुटी है।

दरअसल, राजस्थान के अलवर जिले में थाना मालाखेडा पुलिस को सूचना मिली कि 5 से 7 युवक पहाड़ी में छिपकर साइबर फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। आरोपी हर दिन यहां बैठकर मोबाइल और लैपटॉप पर इंटरनेट ऑन कर लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हैंक कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें: FB पर सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग से परेशान बेंगलुरु के युवक ने की आत्महत्या, कहीं आप भी न हो जाएं Sextortion के शिकार

इसके बाद उनके प्रोफाइल में जुड़े लोगों से रुपये की मांग करते है। आरोपियों के पास रुपये आते ही पीड़ित को अपने साथ ठगी का पता लगता है। तब तक आरोपी खातों रुपये निकाल कर अगले शिकार की तलाश में जुट जाते हैं। शुक्रवार को भी आरोपी इसी फिराक में थे। इसी दौरान सूचना पर पहुंची पुलिस ने छापेमारी की। आरोपियों ने पुलिस को देखते ही दौड़ लगा दी। वहीं घेराबंदी कर पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इनकी पहचान नंगला मथुवा निवासी 30 वर्षीय आशू, अलवर निवासी आसिफ और कमरुद्दीन के रूप में हुई है।

यह भी पढ़ें: Facebook पर Nude Video call करने वाले You Tube और क्राइम ब्रांच के नाम पर कैसे कर रहे हैं ब्लैकमेल, जानें पूरी डिटेल

न्यूड वीडियो दिखकर रिकॉर्डिंग कर लोगों को करते थे ब्लैकमेल
वहीं पुलिस ने एक ऐसे गैंग को भी गिरफ्तार किया है। जिसके सरगना लड़की के नाम से फेसबुक पर फेंक प्रोफाइल तैयार कर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। इसके बाद मैसेजर से चैट कर व्हॉट्सएप नंबर ले लेते हैं। आरोपी व्हॉट्सऐप पर वीडियो कॉल कर न्यूज वीडियो चलाकर सामने वाले को दिखाते हैं और फिर एक ऐप की मदद से वीडियो स्क्रीन की रिकॉर्डिँग कर लेते थे। इसके बाद आरोपी पीड़ित को वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं। आरोपी अब तक देश भर में हजारों लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं।

देशभर में 500 से ज्यादा एफआईआर हैं दर्ज
पुलिस की मानें तो गिरफ्त में आए आरोपी साइबर अपराधियों में एक या दो नहीं बल्कि देश भर में 500 से ज्यादा एफआईआर दर्ज हैं। आरोपी अब तक हजारों लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। इतना ही नहीं आरोपी हर दिन एक नया शिकार तलाशते थे। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं पुलिस गिरफ्त में आए आरोपियों की पहचान मामा खेडा निवासी शकिल खान, हमीद खां, अनिश और तालिम के रूप में हुई है। वहीं 3 आरोपी अभी नाबालिग है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments