Connect with us

Trending

नोएडा की इंजीनियर ने Swiggi से मंगाया 178 का बर्गर, कट गए 22 हजार रुपये, जानें कैसे हुआ

Published

on

दिल्ली से सटे नोएडा में रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर को एक बर्गर के बदले 22 हजार रुपये देने पड़ गए। चौंक गए ना आप। आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? लेकिन ऐसा सॉफ्टवेयर इंजीनियर युवती के साथ हुआ है। उन्होंने Swiggi App से नोएडा के बर्गर किंग रेस्टोरेंट से बर्गर का ऑर्डर किया था। बर्गर और स्नैक्स की कुल कीमत 178 रुपये थी। ऑर्डर की बुकिंग भी हो गई और 35 मिनट में डिलीवर होने का मैसेज भी आ गया। लेकिन एक घंटे बाद भी बर्गर नहीं मिला तब बर्गर किंग रेस्तरां (Burger King) को कॉल किया। उस दौरान पता चला कि रेस्तरां अभी ओपन ही नहीं हुआ है। इससे नाराज होकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने गूगल से स्विगी कस्टमर केयर (Swiggi Customer Care) का नंबर निकाला और कॉल किया। लेकिन ये नंबर साइबर क्रिमिनलों का निकला। इसके बाद पैसे रिफंड करने के नाम पर साइबर क्रिमिनलों ने रिमोट मोबाइल ऐप Ani Desk डाउनलोड कराकर अकाउंट से करीब 22 हजार रुपये निकाल लिए।

ये है बड़ी गलती : गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर लेना

साइबर क्राइम की शिकार युवती रीना चौहान हैं। वो परिवार के साथ नोएडा सेक्टर-45 में रहती हैं। नोएडा की एक नामी कंपनी में वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। इन दिनों घर से ही ऑफिस का काम कर रही हैं। कुछ दिन पहले इन्होंने Swiggi App के जरिए बर्गर किंग रेस्टोरेंट से बर्गर का ऑर्डर किया था। ये ऑर्डर सुबह करीब साढ़े 10 बजे ही किया था। रीना चौहान ने बताया कि उनके ऑर्डर की बुकिंग हो गई और 35 मिनट में डिलीवरी होने का मैसेज भी आया। लेकिन एक घंटे बाद भी डिलीवरी नहीं हुई तब रेस्टोरेंट के नंबर पर कॉल किया। हालांकि उन्हें बताया गया कि रेस्टोरेंट 11 बजे के बाद ओपन होगा। इससे रीना चौहान नाराज हो गईं और कहा कि जब रेस्टोरेंट ओपन ही नहीं था तो ऑर्डर कैसे ले लिया। इसलिए कंप्लेंट कराने और रिफंड के लिए उन्होंने स्विगी का नंबर गूगल पर देखा।

Swiggi customer care बता ऐसे की ठगी

swiggi customer care : Google

रीना चौहान ने बताया कि गूगल पर उन्हें Swiggi customer Support का नंबर सर्च किया। इस दौरान एक मोबाइल नंबर मिला। मोबाइल नंबर पर डायरेक्ट कॉल लग जाने के चक्कर में उन्होंने फोन मिलाया। फोन पर साइबर क्रिमिनल ने बताया कि कुछ देर में सीनियर कॉल करके आपका रिफंड प्रॉसेस करा देंगे। इसके कुछ देर बाद ही दूसरे नंबर से कॉल आती है और खुद को Swiggi का सीनियर मैनेजर बताते हुए पैसे रिफंड करने का प्रॉसेस शुरू कर देता है। इसके बाद साइबर क्रिमिनल Any Desk Mobile  App डाउनलोड कराकर उसका यूनीक नंबर पूछकर रीना चौहान का फोन रिमोट पर ले लेता है। और फोनपे की डिटेल लेकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अकाउंट में मौजूद कुल 21865 रुपये दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर लेता है। इस तरह रीना चौहान के अकाउंट में एक रुपये भी नहीं छोड़ता है।

भाई से फोन कराया तो क्रिमिनल ने धमकाया

रीना चौहान ने बताया कि साइबर क्राइम की शिकार होने के बाद उन्होंने अपने भाई को बताया। इसके बाद भाई ने उसे कॉल किया तो वह धमकाने लगा। साइबर क्रिमिनल ने फिर से मुझे फोन कर कहा कि अगर किसी से फोन कराया या फिर पुलिस से शिकायत की तो और भी पैसे निकालते रहेंगे। इस मामले को लेकर पीड़ित की शिकायत पर नोएडा सेक्टर-39 थाने की पुलिस ने आईटी एक्ट में मामला दर्ज किया है।

Cyber Crime Safety Tips

  • AnyDesk, Quick Support जैसे रिमोट ऐप कभी डाउनलोड ना करे
  • ऐप से आपके फोन को रिमोट पर लेकर ठगी की जाती है
  • गूगल पर कभी किसी कस्टमर केयर या सपोर्ट को सर्च ना करे
  • इसके बजाय Swiggi य़ा जो कंपनी है उसकी वेबसाइट पर जाएं
  • गूगल पर मिले किसी मोबाइल नंबर पर कॉल नहीं करें
  • अगर कोई आपसे किसी ऐप को डाउनलोड कराए तो मना करें